क्या है कौशल विकास मिशन

बिहार कौशल विकास मिशन एक सरकारी योजना है. इस योजना को सीएम नीतीश कुमार द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना से युवा वर्ग और महिला वर्ग को काफी लाभ मिलेगा.

PUSHPENDER KUMAR
Jul 31, 2024

युवाओं और महिलाओं को मुफ्त मिलेगी ट्रेनिंग

इस मिशन के तहत युवाओं और महिलाओं को मुफ्त में ट्रेनिंग दी जाती है. यह प्रशिक्षण विभिन्न क्षेत्रों में होता है जैसे कि आईटी, निर्माण, स्वास्थ्य, वाणिज्य आदि.

स्किल डेवलपमेंट कोर्सेस

मिशन में कई प्रकार के स्किल डेवलपमेंट कोर्सेस शामिल हैं जो कि क्षेत्रीय जरूरतों के अनुसार तैयार किए गए हैं. ये कोर्सेस रोजगार में सुधार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए हैं.

आर्थिक सहायता

बिहार कौशल विकास मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है. इसमें यात्रा भत्ता, सामग्री भत्ता और प्रशिक्षण के दौरान अन्य आवश्यक खर्चों की सहायता शामिल है.

सरकारी नौकरी के अवसर

मिशन के माध्यम से प्रशिक्षित व्यक्तियों को सरकारी नौकरी के अवसर भी मिलते हैं. इसके लिए विशेष भर्ती अभियान चलाए जाते हैं ताकि प्रशिक्षित लोग सरकारी सेवाओं में शामिल हो सकें.

उद्यमिता को प्रोत्साहन

बिहार कौशल विकास मिशन उद्यमिता को भी प्रोत्साहित करता है. प्रशिक्षित लोगों को अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता और सलाह दी जाती है.

महिलाओं के लिए विशेष योजनाएं

महिलाओं के लिए मिशन में विशेष योजनाएं हैं जो उन्हें स्वरोजगार, घरेलू उद्योग और अन्य व्यवसायिक गतिविधियों में प्रशिक्षित करती हैं. इसके तहत महिला उद्यमियों को विशेष सहायता और प्रशिक्षण मिलता है.

नौकरी की गारंटी

कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अंतर्गत नौकरी की गारंटी भी दी जाती है. प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नौकरी की तलाश में सहायता प्रदान की जाती है ताकि युवाओं और महिलाओं को रोजगार मिल सके.

समाज में होगा बदलाव

इस मिशन के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश की जाती है. इससे युवाओं और महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधरती है और समाज में उनकी भूमिका मजबूत होती है.

VIEW ALL

Read Next Story