Eearthquakes: भारत के किस हिस्से को भूकंप से ज्यादा खतरा

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Oct 03, 2023

भूगर्भविदों का मानना है

भूगर्भविदों का मानना है कि इंडियन प्लेट यूरेशियन प्लेट की तरफ बढ़ रही है. इसलिए बार—बार इंडियन प्लेट यूरेशियन प्लेट से टकराती हैं और भूकंप आते रहते हैं.

इंडियन प्लेट

धरती के अंदर इंडियन प्लेट हिमालय से लेकर अंटार्कटिक तक फैली है. भूगोल के हिसाब से भारत हिमालय के दक्षिण में स्थित है और यूरेशियन प्लेट हिमालय के उत्तर में स्थित है.

पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्य

इसमें गुजरात का कच्छा, उत्तराखंड का एक बड़ा हिस्सा और पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्य शामिल हैं.

रुक रुककर भूकंप

जोन 4 के इलाकों में भूकंप का खतरा बना रहता है और यहां रुक रुककर भूकंप के झटके लगते रहते हैं. जोन 5 भूकंप के लिहाज से सबसे खतरनाक इलाका माना जाता है.

ये कुछ इलाके शामिल

जोन 4 में मुंबई और दिल्ली जैसे मेट्रो ​शहरों के अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी गुजरात, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के पहाड़ी इलाकों के अलावा बिहार और नेपाल सीमा के कुछ इलाके शामिल हैं.

इस जोन में भी भूकंप के झटके

जोन 3 में केरल, बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के हिस्से आते हैं. इस जोन में भी भूकंप के झटके आते रहते हैं.

इन इलाकों में भूकंप की संभावना

जोन 2 में राजस्थान, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से आते हैं. इनके अलावा पश्चिम बंगाल और हरियाणा भी इसमें शामिल हैं. इन इलाकों में भूकंप की संभावना होती है.

इन इलाकों में भूकंप का खतरा

जोन 1 में पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के अलावा ओडिशा के हिस्से शामिल हैं. इन इलाकों में भूकंप का खतरा सबसे कम होता है.

पांच जोन

भूकंप के हिसाब से भारत को पांच जोन में बांटा गया है.

भूकंप से ज्यादा खतरा

भारत को भूकंप से ज्यादा खतरा है, ऐसा भूगर्भविदों का अनुमान है.

VIEW ALL

Read Next Story