School Bus: आखिर स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? जानिए यहां इसके पीछे का साइंस

Zee Bihar-Jharkhand Web Team
Sep 26, 2024

पीला स्कूल बस

आपने ये जरूर से गौर किया होगा कि अमूमन ज्यादातर स्कूली बसों का रंग पीली ही होता है. आखिर किसी और रंग का स्कूल बस क्यों नहीं होता है?

साइंस

तो चलिए हम आपको इसके पीछे की साइंस और वजह के बारे में बता देते हैं.

वजहें

आपको बता दें कि स्कूल बसों का रंग पीला होने के पीछे कई वजहें हैं.

सुरक्षा

जिसमें से सबसे अहम कारण है बच्चों की सुरक्षा. पीला रंग को एक चेतावनी रंग के रूप में देखा जाता है.

सतर्क

पीले रंग का बस सड़क पर अन्य वाहन चालकों को सतर्क करता है कि इससे छोटे बच्चे जा रहे हैं. जिससे सड़क दुर्घटना का खतरा कम हो जाता है.

चमकीला रंग

स्कूली बसों का रंग पीली होने की एक वजह ये भी है कि ये रंग काफी चमकीला होता है. जो काफी दूर से ही लोगों को दिखाई दे देता है.

पीला रंग

खराब मौसम और कम रोशनी में भी पीला रंग दिखाई देता है. इसलिए स्कूली बसों का रंग पीला होता है. जिससे सड़क पर वाहन चालकों को ये दूर से ही दिखाई दे देता है.

नोटिस

बता दें, पीला रंग इंसानी आंखों को बहुत ही आसानी से दिखाई देता है. अन्य रंग की तुलना में लोगों की आंखें इस रंग को पहले और ज्यादा नोटिस करती है.

लैटरल पेरिफेरल विजन

पीले रंग का लैटरल पेरिफेरल विजन लाल रंग की तुलना में करीब सवा गुना ज्यादा होता है. जिस वजह से इस रंग को किसी भी एंगल से आसानी से देखा जा सकता है.

सकारात्मक भावना

कहा जाता है कि पीला रंग सकारात्मक भावनाओं से जुड़ा है, जैसे खुशी और उत्साह. एक कारण यह भी है कि स्कूली बसों का रंग पीला ही होता है.

पहचानने में आसानी

स्कूली बसों का रंग पीला इसलिए भी होता है, क्योंकि एक ही रंग की स्कूली बसें रहेंगी तो लोगों और चालकों को इसे पहचानने में आसानी होती है.

VIEW ALL

Read Next Story