दुनिया का मानचित्र

दुनिया के मानचित्र पर 195 देश हैं. लेकिन, हम आपको उन देशों के बारे में बताएंगे जो आपको विश्व के मानचित्र में कहीं नहीं नजर आएंगे.

Gangesh Thakur
Sep 10, 2023

विश्व मैप

विश्व में कुल ऐसे 7 देश हैं जिनको विश्व के नक्शे में शामिल ही नहीं किया गया है.

ट्रांसनिस्ट्रिया

ट्रांसनिस्ट्रिया- सोवियत संघ के अवशेष के रूप में एक देश बताया जाता है.

ट्रांसनिस्ट्रिया

ट्रांसनिस्ट्रिया- 1990 में बना था और इस देश की अपनी अलग सेना, करेंसी और झंडा है लेकिन यह विश्व के मानचित्र में मौजूद नहीं है.

इराकी कुर्दिस्तान

इराकी कुर्दिस्तान- इराकी कुर्दिस्तान को इराकी संविधान में आधिकारिक रूप से कुर्दिस्तान क्षेत्र कहा जाता है. यह देश वर्ड मैप में शामिल नहीं है.

इराकी कुर्दिस्तान

इराकी कुर्दिस्तान- यह देश साल 1970 से ही इराक के अंतर्गत मौजूद था. इराकी कुर्दिस्तान का अधिकांश भौगोलिक और सांस्कृतिक क्षेत्र कुर्दिस्तान क्षेत्र का हिस्सा है.

सोमालीलैंड

सोमालीलैंड- सोमालीलैंड गणराज्य, हॉर्न ऑफ अफ्रीका में एक गैर-मान्यता प्राप्त राज्य है. साल 1991 में अचानक सोमालिया में भड़की हिंसा के बाद इसने अपने आप को अलग स्वतंत्र देश घोषित कर दिया था.

पुंतलैंड

पुंतलैंड- पुंतलैंड पर हमेशा ISIS के कब्जे में रहा लेकिन, शांत देश है. यहां के लोग खुद को स्वतंत्र ही मानते हैं.

सेबोर्गा

सेबोर्गा- इटली में वैटिकन सिटी और सुन मरीनो के अलावा एक और छोटा सा देश मौजूद है जिसे सेबोर्गा कहा जाता है. यह एक छोटा सा पहाड़ी देश है.

अब्खाजिया

अब्खाजिया- अब्खाजिया देश पहले जोर्जिया का हिस्सा हुआ करता था. 1993 में इसे आजाद देश घोषित कर दिया गया. इस देश की अपनी आर्मी, सरकार, नेशनल बैंक और पासपोर्ट है.

वेस्टर्न सहारा

वेस्टर्न सहारा- सहारन अरब डेमोक्रेटिक रिपब्लिक यानी वेस्टर्न सहारा दुनिया की नजरों से छुपा हुआ देश है. ये देश अफ्रीकन यूनियन का हिस्सा है.

VIEW ALL

Read Next Story