इस दिन बड़े एस्टेरॉयड के पृथ्‍वी से टकराने का खतरा, ISRO ने किया अलर्ट

Deepak Yadav
Sep 14, 2024

एक Apophis नाम का विशालकाय एस्टेरॉयड तेजी से पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है. वहीं यह 13 अप्रैल 2029 को पृथ्वी के सबसे पास होगा.

वहीं अपोफिस एस्टेरॉयड को लेकर अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने भी अलर्ट जारी किया है. ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) भी इस एस्टेरॉयड की निगरानी कर रहा है. अपोफिस एस्टेरॉयड की ऑर्बिटल स्पीड 30.73 किलोमीटर प्रति सेकंड है.

इस 19 जून, 2004 अपोफिस एस्टेरॉयड की खोज की गई थी. वहीं दिसंबर 2004 में इसकी शुरुआती ऑब्जर्वेशन से पता चला कि 13 अप्रैल 2029 को इसकी पृथ्वी से टकराने की संभावना 2.7% है.

इस एस्टेरॉयड की खोज करने वालों ने इसे एस्टेरॉयड को Apophis नाम दिया. वहीं इसकी कक्षा का पूरी तरह से पता लगाने पर एस्टेरॉयड को परमानेंट नंबर 99942 दे दिया गया.

इस अपोफिस एस्टेरॉयड का व्यास करीब-करीब 350 मीटर से 450 मीटर के बीच बताया जाता है. आपको बता दें कि 140 मीटर से अधिक व्यास वाले किसी भी पिंड को पृथ्वी के पास से गुजरने को खतरनाक माना जाता है, इस एस्टेरॉयड पर वैज्ञानिकों की खास नजर रहती है.

यह पृथ्वी के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकता है. लेकिन ऑब्जर्वेशन से पता चला कि 2029 में इसके पृथ्वी के टकराने की उम्मीद न के बराबर है.

वहीं NASA के अनुसार अपोफिस एस्टेरॉयड हमारे ग्रह की सतह से 13 अप्रैल, 2029 को 20,000 मील (32,000 किलोमीटर) से भी कम दूरी से गुजरेगा. यानी यह जियोसिंक्रोनस उपग्रहों की दूरी से भी करीब रहेगा.

ISRO के अनुमान बताता है कि 300 मीटर से ज्यादा व्यास वाला एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराने पर 'महाद्वीप के स्तर वाली तबाही' ला सकता है.

सबसे अधिक भयानक स्थिति तो उस समय होगी जब किलोमीटर से अधिक व्यास वाला एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराए, धरती उस सूरत में 'सामूहिक विलुप्ति' हो जाएगी.

अपोफिस तकरीबन आधा किलोमीटर चौड़ा है. इतना बड़ा अगर एस्टेरॉयड सीधे पृथ्वी से टकराता है तो पृथ्वी के बड़े भूभाग में तबाही ला सकता है. जिससे स्थानीय स्तर पर जीवन के विलुप्त होने का खतरा है.

इसके धमाके से जो धूल उठेगी, वह वायुमंडल को ढक देगी और इसका ग्लोबल प्रभाव हो सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story