तैरते हुए डाकघर से रॉकेट तक, जानें भारत के Amazing Facts

Divya Agnihotri
Jun 01, 2024

सबसे ज्यादा बारिश

भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह है. जी हां मेघालय के मावसिनराम औसतन सालाना बारिश 11,802 मिलीमीटर बारिश होती है. इसका नाम दुनिया में सबसे ज्यादा गीली जगह के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है.

तैरता हुआ डाकघर

भारत देश में सबसे बड़ा डाक नेटवर्क होने के साथ ही तैरता हुआ डाकघर भी है. यह श्रीनगर के डल झील में स्थित है, जिसकी शुरुआत 2011 में हुई थी.

कुंभ का मेला

भारत में हर 12 साल में सबसे बड़ा समागम कुंभ मेला होता है, जिसमें दुनियाभर से भीड़ जुटती है. साल 2011 में आयोजित कुंभ मेले की भीड़ अंतरिक्ष से भी देखी गई थी.

चंद्रमा पर पानी

भारत ने ही सबसे पहले साल 2009 में चंद्रमा पर पानी की खोज की थी. भारत के चंद्रयान नामक सैटेलाइट ने पहली बार चांद की सतह पर पानी खोजा था.

स्विटजरलैंड का साइंस डे

स्विटजरलैंड का साइंस डे भारत के मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्‍दुल कलाम को समर्पित है. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम 26 मई 2006 को स्विट्जरलैंड के दौरा पर गए थे, जिसके बाद से हर साल वहां 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

क्रिकेट ग्राउंड

भारत में दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड स्थित है, जिसे हिमाचल प्रदेश के चायल की मिलिट्री स्कूल में बनाया गया है. यह 2,444 मीटर के ऐल्टिट्यूड पर स्थित है.

शैंपू का अविष्‍कार

शैंपू का अविष्‍कार भी सबसे पहले भारत में ही हुआ है. शैंपू शब्द संस्कृत भाषा के चंपू शब्द से निकला है, जिसका मतलब मसाज से है.

साइकिल में रॉकेट

भारत आज चांद के साउथ पोल पर सफलतापूर्वक लैंडिंग करने वाला विश्व का पहला देश बन चुका है, लेकिन आपको जान के हैरानी होगी कि देश का पहला रॉकेट साइकिल में ले जाया गया था.

अंग्रेजी

अंग्रेजी बोलने के मामले में भी भारत विश्व को टक्कर देता है. सबसे ज्यादा हिंदी बोले जाने वाला भारत अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाला देश है.

VIEW ALL

Read Next Story