इसी के साथ स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि इसमें पैराबेंस, बिस्फेनॉल ए और फॉर्मेल्डिहाइड जैसे खतरनाक कैमिकल पाए जाते हैं, जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है.

Hair Straightening-

बालों को सीधा करने वाले कैमिकल से गर्भाशय कैंसर का जोखिम बढ़ाता है.

बेंजीन कैमिकल का लंबे वक्त तक इस्तेमाल करनेसे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

Dry Shampoo-

अगर आप इन दिनों ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सावधान हो जाए. ड्राई शैम्पू में बेंजीन नामक एक हानिकारक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है. जो कार्सिनोजेन है जिसके कम इस्तेमाल से भी कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है.

PFAS कैमिकल शरीर के लिए भी काफी खतरनाम माना जाता है. बता दें कि PFAS के इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी कमजोर, कुछ तरह के कैंसर, डायबिटीज, मोटापा जैसी परेशानियां होती है.

PFAS-

बता दें कि पेरफ्लूरोएल्काइल पदार्थ तेल और पानी को रेजिस्टेंस करता है. यह कैमिकल काफी खतरनाक होता है जो किडनी, हाई कोलेस्ट्रॉल, इनफर्टिलिटी और दिमागी बीमारियों के लिए काफी खतरनाक होता है.

Waterproof Mascara-

अगर आपको वॉटरप्रूफ मस्कारा लगाने का शौक है तो पहले सावधान हो जाए. वॉटरप्रूफ मस्कारा में पर-एंड-पॉली-फ्लोरो अल्काइल सब्स्टेंसेस (PFAS) को मिलाया जाता है.

Harmful Chemicals-

लेकिन, क्या आप लोग जानते हो चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले मेकअप किस तरह के कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. कई प्रोडक्ट में हानिकारक कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story