Bones-

लौंग के सेवन से हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. क्योंकि, लौंग में मैंगनीज होता है, जो हड्डियों को मजबूत बना सकता है.

Nikita Chauhan
Aug 12, 2023

Stress-

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता हैं जो तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. लौंग में मौजूद एंटी-स्ट्रेस एक्टिविटी तनाव को कम करता है.

Diabetes-

लौंग का सेवन मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है. इसी के साथ लौंग ब्लड ग्लूकोज को कम करके डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

Benefits of Digestion-

लौंग पाचन तंत्र को बूस्ट करने का काम कर सकता है. इसी के साथ इसका रोजाना सेवन आंत में होने वाली जलन के स्तर को कम करता है और अपच की समस्या को ठीक कर सकता है. जैसे- पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है.

Benefits of Weight Loss-

लौंग की मदद से वजन भी कम किया जा सकता है. लौंग मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर वैट मैनेजमेंट में मदद करता है.

Ear Ache-

लौंग के सेवन से कान के दर्द से भी राहत मिलती है. कान के दर्द के लिए लौंग के तेल को उसमें मौजूद दर्द निवारक और एनेस्थेटिक नेचर की वजह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Cold and Cough-

लौंग के सेवन से खांसी और सर्दी से बचा जा सकता है. क्योंकि, लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो सर्दी और खांसी को रोकता है.

Oral Health-

लौंग मुंह में उत्पन्न होने वाले सूक्ष्म जीवों को 70 प्रतिशत कम कर सकती हैं. इसी वजह से कई टूथपेस्ट में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story