Dhanteras 2023: धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये 5 चीजें, फायदे की जगह होगा नुकासन, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

कार्तिक मास-

धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रियोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश, माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान कुबेर की पूजा करने का विधान है.

धनतेरस पर खरीदारी-

मान्यता के अनुसार, धनतेरस के दिन नई वस्तु खरीदने का विधान है, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि धनतेरस वाले दिन कुछ वस्तोंओं को खरीद कर घर पर लाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी चीजों को नहीं खरीदना चाहिए...

लोहे की वस्तु-

धनतेरस के दिन लोहे की वस्तु को भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और धन के दाता हमेशा के लिए नाराज हो जाते हैं.

कांच की वस्तु-

धनतेरस के दिन कांच की वस्तु भूलकर भी न खरीदें. क्योंकि, कांच का संबंध राहु से जुड़ा होता है. इसलिए इस दिन कांच चीजों को खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए.

तेल न खरीदें-

धनतेरस वाले दिन तेल या रिफाइंड नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसी के साथ आपको धन हानि भी हो सकती है.

स्टील के बर्तन-

धनतेरस वाले दिन स्टील के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. इस दिन आप कॉपर या ब्रांज के बर्तन खरीद सकते हैं.

सोना-चांदी-

धनतेरस वाले दिन आप कोई नया वाहन, सोना-चांदी खरीद सकते हैं. लेकिन, उससे पहले चौघड़िया मुहूर्त जरूर जान लेना चाहिए.

सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त-

धनतेरस के दिन सोना-चांदी के अलावा वाहन, संपत्ति, कपड़े, बर्तन आदि की खरीदारी करना शुभ मुहूर्त पर करने से शुभ माना जाता है.

शुभ मुहूर्त-

धनतेरस वाले दिन दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से अगले दिन यानी 11 नवंबर को सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक शुभ मुहूर्त है. इस मुहूर्त में आप खरीदारी कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story