द्वारका एक्सप्रेसवे से मुंबई एक्सप्रेसवे जाने में लगेगा 3 मिनट का समय

Deepak Yadav
Jul 09, 2024

Dwarka Expressway And Delhi-Mumbai Expressway

गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को आपस में जोड़ने के लिए एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा. इसको बनाने में तकरीबन 750 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

Haryana Goverment

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में 10 जुलाई प्रस्तावित जीएमडीए की बैठक में इस प्रस्ताव मंजूरी के लिए रखा जाएगा. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो इसका निर्माण देश की दिशा में अगला कदम बढ़ाया जाएगा.

अगर चालकों को मौजूदा समय में अगर मुंबई एक्सप्रेसवे से द्वारका एक्सप्रेसवे जाना होता है तो चालक सुभाष चौक से हीरो होंडा चौक हुए द्वारका एक्सप्रेसवे पर चढ़ना पड़ता है. वहीं द्वारका एक्सप्रेसवे से किसी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जाना होता है तो चालक को एसपीआर से होता हुआ वाटिका चौक पर जाना पड़ता है.

Elevated Road

सुबह और शाम के समय अधिक वाहनों के कारण जाम लगा रहता है जिस कारण चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है. एसपीआर पर एलिवेटेड रोड करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबा होगा.

Three Lanes Each Elevated Road

वहीं इस एलिवेटिड रोड को तीन-तीन लेन का बनाया जाएगा. इसके बनने के बाद से सिर्फ दो या तीन मिनट के अंदर द्वारका एक्सप्रेसवे से मुंबई एक्सप्रेसवे तक पहुंच जाएंगे.

अगर प्रस्ताव के मुताबिक देखा जाए तो दोनों एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए वाटिका चौक पर क्लोवरलीफ का निर्माण किया जाएगा. इस फ्लेवर लीक से दोनों एक्सप्रेसवे के साथ गोल्फ कोर्ट एक्सटेंशन रोड भी जुड़ जाएगा.

Delhi And Faridabad

इससे दिल्ली या फिर फरीदाबाद से आ रहे चालक आसानी से मुंबई एक्सप्रेसवे या द्वारका एक्सप्रेसवे पर जा सकेंगे.

Land Acquisition

वहीं इस प्रोजेक्ट के लिए बादशाहपुर की तरफ करीब ढाई एकड़ जमीन अधिग्रहण करने की जरूरत पड़ेगी. वहीं अधिग्रहण पर तकरीबन 130 करोड़ का खर्च आएगा.

VIEW ALL

Read Next Story