रैपिड रेल और एक्वा लाइन के यात्रियों को दूसरे ट्रैक से कनेक्ट करने के लिए बनाया जाएगा जंक्शन, पूरे NCR को मिलेगा फायदा

Apr 09, 2024

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार मूर्ति गोल चक्कर पर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए गाजियाबाद से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक चलाने वाली नमो भारत को एक्वा लाइन से जोड़ा जाएगा.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने एयरपोर्ट से गाजियाबाद तक नमो भारत और मेट्रो के 72 Km के लिए एलिवेटेड ट्रैक में इसका प्रावधान किया है.

एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए ग्रेटर नोएडा वेस्ट, यीडा सिटी और परी चौक के लिए रैपिड रेल परियोजना की डीपीआर तैयार चुकी है.

अभी इस रूट पर 22 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे. आबादी को देखते हुए 13 मेट्रो स्टेशन आगे बढ़ाए जा सकेंगे.

एनसीआरटीसी ने यमुना सेक्टर 21 में बनने वाली फिल्म सिटी के लिए जेवर एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी के लिए तैयार किया है.

लाइट रेल ट्रांसजिट फिल्म सिटी से एयरपोर्ट तक बनाई जाएगी. इसका 14.6 का ट्रैक बनाने की तैयारी अलग से थी, लेकिन अब इसे अलग से न बनाकर इसे 72.2 किलोमीटर के लंबे ट्रैक में शामिल कर लिया गया है.

यहां एक ही ट्रैक पर सामान्य रैपिड रेल व हाई स्पीड, मेट्रो व लाइट मेट्रो का संचालन किया जाएगा, जो कि रूट ट्रांजिट कॉरिडोर के रूप में विकसित होगा.

ग्रेटर नोएडा वेस्ट चार मूर्ति गोल चक्कर रैपिड रेल और एक्वा लाइन के यात्रियों को दूसरे ट्रैक से कनेक्ट करने के लिए जंक्शन बनाया जाएगा. वहीं यहां गोलचक्कर पर बनने वाला स्टेशन को बड़ा बनाया जाएगा.

इस जंक्शन यात्री यहां से नोएडा, दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, जेवर चारों तरफ आना जाना कर सकेंगे. एक्वा लाइन में सफर करने वाले यात्रियों को यहां से सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी.

इससे बार ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी और समय के साथ-साथ धन की बचत होगी.

VIEW ALL

Read Next Story