Kesar Benefits-

केसर में कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने में मदद करता है.

इसी के साथ केसर में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में पाया जाता है.

Milk Kesar-

आज तक आपने केसर वाले दूध के फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि केसर की चाय पीने से भी सेहत को जबरदस्त लाभ मिलते हैं.

Kesar-

केसर की चाय के सेवन से सर्दी-खांसी, मेंटल हेल्थ, पाचन, ब्लड प्रेशर कंट्रोल, त्वचा की समस्या, खून साफ करना और यौन स्वास्थ्य करने में काफी मदद मिलती है.

Kesar Tea-

केसर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसी के साथ लगातार केसर की चाय का सेवन करने से कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में काफी मदद मिलती है.

Mental Health-

केसर में रसायन, क्रोसिन और क्रोसेटिन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह तीनों चीजें दिमाग को तेज करने में मदद करती है, जिसकी मदद से आपकी सीखने और स्मृति को बढ़ाने में मदद मिलती है.

Immune System-

शायद ही आप लोग जानते होंगे कि केसर राइबोफ्लेविन के सबसे बढ़िया स्रोतों में से एक माना जाता है. ये विटामिन बी है, जो आपी इम्यून पावर को बढ़ाने में मदद करता है.

इसी के साथ केसर की चाय में सफ्रानल नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल एक्टिविटी को बढ़ाने में मदद करता है.

Flavonoids Plant-

केसर एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड दोनों से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक बीमारियों से बचाने में मदद करता है

फ्लेवोनोइड्स पौधों में पाए जाने वाले ये रसायन हैं फंगस और बीमारी से बचाने में मदद करते हैं.

PMS Symptoms-

केसर की चाय का लगातार सेवन करने से महिलाओं को पीएमएस के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story