जब महात्मा गांधी के निडर स्वभाव से घबराकर कोठी में दुबक गया था अंग्रेज मिल मालिक

किताब में हमलों का जिक्र

“Beyond Doubt - A Dossier on Gandhi's Assassination” नाम की किताब में बापू पर किए गए पांच जानलेवा हमलों का जिक्र.

कार पर बम से हमला

25 जून 1934 में पुणे में महात्मा गांधी कार से एक समारोह में जा रहे थे, लेकिन एक जैसी दिखने वाली उनके आगे चल रही कार को बम से उड़ा दिया गया.

खंजर से मारने की कोशिश

जुलाई 1944 में पंचगणी (महाराष्ट्र) में नाथूराम गोडसे को प्रार्थना सभा में गांधीजी की ओर बढ़ते देखा गया लेकिन सतारा के मणिशंकर पुरोहित और भिलारे गुरुजी ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया.

ट्रेन का एक्सीडेंट

जून 1946 में गांधीजी ट्रेन से पुणे जा रहे थे, लेकिन नेरुल और कर्जत स्टेशन के बीच उनकी ट्रेन को दुर्घटनाग्रस्त करने की कोशिश की गई पर वो बल-बाल बच गए.

गोडसे को हमले से रोका

सितंबर 1944 में ही हिंदू महासभा गांधी-जिन्ना मुलाकात का विरोध कर रही थी. बम्बई में नाथूराम गोडसे ने गांधीजी को चाकू मारने की कोशिश की, लेकिन आश्रमवासियों ने उसे रोक लिया.

पोडियम पर हमले की कोशिश

20 जनवरी 1948 को बिरला भवन दिल्ली में मदनलाल पाहवा, नाथूराम गोडसे और उनके साथियों ने पोडियम पर बम फेंककर गांधीजी को मारने की कोशिश की, लेकिन ऐन वक्त पर मदनलाल पकड़ा गया.

गोडसे ने मार दीं तीन गोलियां

पाकिस्तान न जाकर भारत में रहने का फैसला कर चुके मुसलमानों के बचाव के लिए गांधीजी दिल्ली में थे. 30 जनवरी 1948 को छठवीं बार बिरला हाउस में प्रार्थना सभा में नाथूराम गोडसे ने उन्हें तीन गोली मार दीं.

गोली मारने की धमकी

इससे पहले 1917 में चम्पारण (बिहार) में बापू की लोकप्रियता से घबराए अंग्रेज मिल मालिक ने देखते ही गोली मारने की बात कही थी.

मिलने पहुंच गए बापू

जब ये बात गांधीजी को पता चली तो वे खुद मिल मालिक की कोठी पर पहुंच गए और चौकीदार से बोले-उन्हें बता दो कि मैं आ गया हूं और अकेला हूं.

सहम गया अंग्रेज

इसके बाद कोठी का दरवाजा नहीं खुला और मिल मालिक नहीं निकला.

VIEW ALL

Read Next Story