क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गई ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होने वाली ये दवा

Deepak Yadav
Sep 28, 2024

cdsco ( Central Drugs Standard Control Organization) के अगस्त 2024 के क्वालिटी स्टैंडर्ड पर देशभर में आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली दवाएं उनके स्टैंडर्ड पर खरी नहीं उतरीं हैं.

टेस्ट में फेल हुई इन दवाओं में एसिड रिफ्लक्स, विटामिन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कैल्शियम सप्लीमेंट के साथ-साछ बच्चों के लिए बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज में दी जाने वाली एंटीबयोटिक्स भी इसमें शामिल थीं.

Paracetamol

हल्के बुखार और दर्द निवारक के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पेरासिटामोल की गोलियां (500 mg) आमतौर पर हर घर में पाई जाती है और यह प्राथमिक उपचार की हिस्सा होती है.

Pantocid (for acid reflux)

पैंटोसिड एसिडिटी और रिफ्लक्स के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सन फार्मा की यह दवा भी विफल रही.

PAN D

एसिड रिफ्लक्स के इलाज के लिए दी जाने वाली PAN D भी क्वालिटी स्टैंडर्ड पर खरी नहीं उतरी.

Telma H

उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए दी जाने वाली Telma H (telmisartan 40 mg) टेस्ट में मानक से नीचे थी.

Glimepiride imda

एल्केम हेल्थ द्वारा निर्मित डायबिटीज के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली यह एक एंटी-डायबिटिक दवा है. यह भी अपने भी क्वालिटी स्टैंडर्ड पर खरी नहीं उतरी.

Clavam 625

Clavam 625 यह दवा एक ऐसी दवा है जो कि ज्यादातर लोगों के घरों में पाई जाती है. यह दवा भी अपने क्वालिटी स्टैंडर्ड पर खरी नहीं उतरीं

Shelcal C and D3 Calcium Supplement

प्योर एंड क्योर हेल्थकेयर द्वारा निर्मित और टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स द्वारा वितरित शेलकल गुणवत्ता परीक्षण में क्वालिटी स्टैंडर्ड में विफल रही

Pulmosil (for erectile dysfunction)

सन फार्मा द्वारा निर्मित यह दवा स्तंभन दोष के इलाज के लिए निर्धारित है. यह दवा भी अपने क्वालिटी स्टैंडर्ड पर खरी नहीं उतरीं.

Defcort 6

मैकलियोड्स फार्मा की यह दवा गठिया के इलाज के लिए निर्धारित है. यह दवा क्वालिटी स्टैंडर्ड पर खरी नहीं उतरीं.

Cepodem XP 50 Dry Suspension

हैदराबाद स्थित हेटेरो कंपनी द्वारा निर्मित की गई यह दवा बच्चों में गंभीर जीवाणु संक्रमण के इलाज के लि निर्धारित है. यह दवा अपने गुणवत्ता टेस्ट में विफल रही.

Ursocol 300

सन फर्मी की Ursocol 300 की यह दवा गुणवत्ता परीक्षण में विफल रही.

VIEW ALL

Read Next Story