लेकिन, अगर इनका समय रहते ध्यान न रखा जाए तो ये छोटे-छोटे पोर्स की वजह से आपकी स्किन संतरे के छिलके जैसी दिखने लगती है. तो आज हमारी बताई हुई इन गाइडलाइंस का पालन करें...

Salicylic Acid and Retinol-

पोर्स को कम करने के लिए आप इन दो चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि, सैलिसिलिक एसिड पोर्स को खोलता है और स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और रेटिनॉल कोलेजन स्किन की बनावट चिकनी करता है.

Iceing-

अगर आपकी पोर्स की दिक्कत ज्यादा बढ़ गई है और तुरंत इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आइसिंग इसके लिए सबसे ज्यादा असरदार साबित हो सकती है. अपने चेहरे पर बर्फ से मसाज करें. इससे चेहरे पर कसावट आएगी और पोर्स छोटे दिखेंगे.

Microneedling-

अगर आप खुले पोर्स से परेशान हैं और कोई अच्छे क्लिनिकल ट्रीटमेंट की तलाश कर रहे हैं तो माइक्रोनीडलिंग आपके लिए सबसे बेहतर है. यह पोर्स की विजिबिलिटी को कम करने में मदद कर सकता है.

Laser Treatment-

यह ट्रीटमेंट पोर्स के आकार को कम करने में मदद करता है. चेहरे की जकड़न और elasticity में सुधार करने में मदद करता है.

SAY NO TO SMOKING-

चेहरे की किसी भी परेशानी को अंदर से ठीक किया जा सकता है. मगर इससे पहले आपको धूम्रपान, हुक्का और वेपिंग छोड़ना पड़ेगा. ये आदतें आपके शरीर में केमिकल्स पैदा करती है और पोर्स को बढ़ावा देती है.

Good Skin Routine-

पोर्स को रोकने के लिए एक सौम्य क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे को पोर्स से बचाने के लिए दिन में दो बार अपना चेहरा साफ जरूर करें.

VIEW ALL

Read Next Story