रक्षाबंधन-

ज्योतिष के अनुसार, बहन राखी की थाली सही तरीके से सजाकर राखी बांधती है, तो उनकी भाई की आयु दीर्घ होने के साथ-साथ माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त होता हैं. तो इस रक्षाबंधन पर थाल में इन 7 चीजों को जरूर शामिल करें.

पूजा की थाली-

रक्षाबंधन के दिन सभी बहनें सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद पूजा करें और पूजा की खाली को सजाएं.

चंदन-

रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली में चंदन को जरूर शामिल करें, क्योंकि चंदन का तिलक भाई के पापों को नष्ट को माफ करेगा. इसी के साथ भाई को कई तरह के ग्रहों से छुटकारा मिलेगा.

अक्षत-

रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली में अक्षत को जरूर शामिल करें. माथे पर अक्षत का तिलक करने से सभी काम पूर्ण होते हैं. इसी के साथ राखी वाले दिन भाई के माथे पर अक्षत से तिलक करें, तो उसके जीवन में खुशियां प्रवेश करेगी.

नारियल-

ज्योतिष के अनुसार, नारियल देवी देवताओं का फल माना जाता है और इसे घर में होने वाले हर शुभ काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए रक्षाबंधन वाले दिन राखी बांधते वक्त नारियल का इस्तेमाल करने से भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आएगी.

रक्षा सूत्र-

कलाई में इसे बांधने पर बुरी शक्तियां नष्ट होती है. राखी के दिन बहने राखी की थाली में रक्षा सूत्र को रखें, तो भाई शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहता है.

मिठाई-

दुनियाभर में खुशी के मौके पर मीठा खिलाने का रिवाज है. राखी के शुभ अवसर पर थाली में मिठाई को जरूर शामिल करें. इस दिन भाई का मुंह मीठा कराने से रिश्ते में मिठास बनी रहती है.

दीपक-

हिंदू धर्म में हर शुभ अवसर के मौके पर दीपक जलाने का रिवाज है. रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर बहने अक्सर दीपक जलाकर भाई की आरती करें. ऐसा करने से भाई बहन का प्रेम पूरी तरह से पवित्र बना रहेगा.

कलश-

राखी के दिन पूजा की थाली में तांबे के लोटे में जल और चंदन डालकर रखें, तो घर में देवी देवता का आशीर्वाद बना रहेगा. यह कलश भाई और बहन के प्रेम को बरकरार रखने में मदद करता है.

गंगाजल-

राखी के दिन थाली में गंगाजल को जरूर शामिल करें. कहते हैं कि गंगाजल और चंदन मिलाकर तिलक करना काफी शुभ माना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story