रक्षाबंधन 2023

इस बार भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन 30 अगस्त को है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर ईश्वर से उनकी खुशहाली की कामना करती हैं. रोन्यूमेलॉजी के मुताबिक अगर इस बार राशि के अनुसार भाई को राखी बांधी जाएगी तो उनका भाग्य चमक उठेगा.

मिठाई

इस बार भाई की राशि के मुताबिक उन्हें राखी बांधने से उनका भाग्य चमक उठेगा. इसके अलावा उन्हें कौन सी मिठाई खिलाना सही रहेगा.

गिफ्ट

आज हम आपको ये भी बताएंगे कि राखी के त्योहार पर ऐसा कौन सा गिफ्ट है, जो आपकी बहन के लिए बेस्ट रहेगा.

भाग्य

आइए जान लें कि सभी 12 राशियों के लोगों को किस रंग की राखी बांधी जाए, जो उनका भाग्य संवार दे.

मेष

इस राशि के जातकों को बहनें लाल रंग की राखी बांधें. उस पर कुमकुम से स्वस्तिक बनाएं और गुड़ फिर कोई भी मिठाई खिलाएं. वहीं भाई उन्हें लाल रंग के कपड़े गिफ्ट में दे.

वृष

इन लोगों को सफेद, आसमानी रंग या चांदी की राखी बांधें और उस पर केसर से 'श्रीं' लिखें. इसके बाद काजू कतली या सफेद मिठाई खिलाएं. इसके अलावा भाई बहन को मोतियों का आभूषण या सफेद कपड़े दें.

मिथुन

महिलाएं हरे या सी ग्रीन रंग की राखी अपने भाई को बांधें और उस पर लाल चंदन से 'श्रीं' लिखें. भाई को हरे रंग की मिठाई व इलायची खिलाएं. वहीं भाई बहन को पैसे, हरे रंग के कपड़े उपहार में दें.

कर्क

इस राशि के जातक को दूधिया सफेद, सफेद-पीले मिश्रित रंग की राखी या चांदी की राखी बांधें. इसके बाद उस पर केसर से स्वस्तिक बना दें और छेने से बनी मिठाई खिलाएं. इसके अलावा बहन को चांदी का आभूषण, सफेद कपड़े उपहार में दें.

सिंह

बहनें नारंगी या गोल्डन राखी बांधें और उन्हें गुड़ खिलाएं. भाई, बहन को लाल कपड़े और पैसे गिफ्ट में दें.

कन्या

अंगूरी या पिस्ता ग्रीन रंग की राखी बढ़ने से उनका भाग्य चमक उठेगा. इतना ही नहीं उस पर पंचमुखी रुद्राक्ष हो तो और अच्छा है. बहनें भाई को तिल या ड्राई फ्रूट से बनी मिठाई खिलाएं और भाई अपनी बहन को पैसे व ड्राई फ्रूट्स गिफ्ट दें.

तुला

चमकीले नीले या सफेद रंग की राखी बांधने के बाद सफेद रंग की मिठाई खिलाएं. भाई अपनी बहन को सफेद रंग के कपड़े या सिल्वर ज्वेलरी गिफ्ट करें.

वृश्चिक

लाल या गुलाबी रंग की राखी केसर से बनी मिठाई खिलाएं. भाई, बहन को चांदी के आभूषण और गुलाबी कपड़े उपहार में दें.

धनु

गोल्डन या केसरिया रंग की राखी पर थोड़ी सी हल्दी लगाकर बूंदी के लड्डू या पीली मिठाई खिलाएं. वहीं भाई बहन को पीले रंग की ड्रेस या गोल्ड की ज्वेलरी उपहार में दें.

मकर

नीले या ब्राउन रंग की राखी बांधने के बाद गुलाब जामुन से मुंह मीठा करवाएं। भाई, बहन को नीले कपड़े उपहार में दें.

कुंभ

नीले या ब्राउन रंग वाली और जिसमें रुद्राक्ष लगा हो, राखी बांधें और बादाम की मिठाई खिलाएं. इसके अलावा भाई अपनी बहन को पैसे, नीले या ब्राउन कलर के कपड़े पहनें.

मीन

पीले या गोल्डन रंग की राखी बांधने के बाद केसर या पीले रंग की मिठाई खिलाएं। इसके अलावा भाई बहन को पुस्तक, स्टेशनरी या पीला वस्त्र उपहार में दें.

VIEW ALL

Read Next Story