Maa Durga 9 Roop Name

नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के इन 9 रूपों की होती है पूजा, जानें नाम

Renu Akarniya
Oct 07, 2023

Navratri Day 1 Shailaputri Puja

नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के पहले रूप शैल पुत्री की पूजा होती है. इनकी पूजा करने से धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती.

Navratri Day 2 Brahmacharini Puja

नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को पूजा जाता है. इनका ध्यान लगाने से मन में त्याग, सदाचार और संयम की भावना उत्पन्न होती है.

Navratri Day 3 chandraghanta Puja

नवरात्रि के तीसरे दिन चंद्रघंटा की पूजा होती है. इनकी उपासना कपने से पापों से मुक्ति मिलती है.

Navratri Day 4 Kushmanda Puja

नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा रूप की पूजा होती है. इनकी पूजा करने से यश और धन के साथ लंबी उम्र के आशीर्वाद मिलता है.

Navratri Day 5 Skandamata Puja

नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इनकी उपासना करने से परेशानियां समाप्त हो जाती है और साथ ही सुखों की प्राप्ति होती है.

Navratri Day 6 Katyayani Puja

नवरात्रि के छठे दिन मां के कात्यायनी रूप को पूजा जाता है. इनकी उपासना करने से ऊर्जा का संचार होता है और दुश्मनों का नाश होता है.

Navratri Day 7 Kalratri Puja

सातवे दिन कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन मां की इस रूप की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है और दुश्मनों का नाश होता है.

Navratri Day 8 Maha Gauri Puja

नवरात्रि के आठवे दिन महागौरी की उपासना की जाती है. इनकी पूजा करने से सुखों में वृद्धि होती है और साथ ही जीवन में दुखों का नाश होता है.

Navratri Day 9 Siddhidatri Puja

नवरात्रि के नौवे दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री रूप की अराधना की जाती है. इसी के साथ मां के विशष नौ दिनों का अंत होता है.

VIEW ALL

Read Next Story