पकी हुई नहीं, इन सब्जियों को कच्चा खाने से मिलेगा दोगुना फायदा!

Zee News Desk
Jun 20, 2024

गाजर

गाजर में विटामिन ए, के और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. कच्ची गाजर खाने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है और स्किन हेल्दी रहती है.

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कच्चा टमाटर खाने से हार्ट इम्प्रूव होता है और कैंसर का खतरा कम होता है.

पालक

पालक में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलेट होते हैं. कच्चा पालक खाने से हड्डियों की मजबूती मिलती है और एनर्जी लेवल बढ़ता है.

ब्रोकोली

ब्रोकोली में विटामिन सी, के और फाइबर होते हैं. कच्ची ब्रोकोली खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और डाइजेस्टिव प्रॉब्लम में सुधार होता है.

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन सी और ए भरपूर होता है. कच्ची शिमला मिर्च खाने से स्किन की चमक बढ़ती है और इम्यूनिटी इम्प्रूव होती है.

खीरा

खीरा में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और ये हाइड्रेशन के लिए अच्छा होता है. कच्चा खीरा खाने से पाचन बेहतर होता है और त्वचा में नमी बनी रहती है.

मूली

मूली में विटामिन सी और फाइबर होते हैं. कच्ची मूली खाने से पाचन में सुधार होता है और स्किन की सेहत बेहतर होती है.

चुकंदर

चुकंदर में आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. कच्चा चुकंदर खाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और एनर्जी बढ़ती है.

Disclaimer:

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story