कोसों दूर रहेगा बुढ़ापा, इन आदतों को आज ही कहें अलविदा

Zee News Desk
Oct 28, 2023

Sugar

हमेशा जवान रहना चाहते हैं, तो चीनी खाने की आदत को आज ही अलविदा कह दें. क्योंकि चीनी शरीर के नैचुरल सेल रिपेयरिंग प्रॉसेस में अक्सर रूकावट डालती है.

Smoking

स्मोकिंग हमारे शरीर को कई प्रकार से नुक्सान पहुंचाता है. रिसर्च में पाया गया है कि स्मोकिंग करने से शरीर में कोशिकाओं को उत्पन्न करने की क्षमता घट जाती है. जिससे हम जल्दी ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

Awake

देर रात तक जागना हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक होता है. ऐसा करने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. जिससे हम समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं.

Sleep well

अच्छी नींद लेने से हमारा शरीर मजबूर रहता है. जिससे हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं.

Weakness

अधिक समय तक एक जगह बैठे रहने से शरीर में सुस्ती आ जाती है. जिससे हमारा शरीर कमजोर होने लगता है.

Water

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत आवश्यक है. शरीर में पानी की कमी होने से हम कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. जिसका सीधा असर हमारे हेल्थ पर पड़ेगा.

Screen time

आज के दौर में लगभग हर चीज डिजिटल हो चुकी है. इसके लिए हमें स्मार्ट फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तमाल करना पड़ता है. इसके घंटों इस्तमाल से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

Alcohol

शराब हमारे शरीर के लिए कितनी हानिकारक है ये हर कोई जानता है. शराब पीने से हमारे शरीर पर खतरनाक असर पड़ता है. जिससे हम जल्द ही बूढ़े होने लगते हैं.

Medicines

दवाइयों का अधिक सेवन करने से हमारी किडनी खराब हो सकती है. किडनी खराब होने के कारण हम बुढ़ापे के शिकार हो सकते हैं.

Fast food

आज के समय में फास्ट फूड हर घर में पहुंच गया है. लेकिन फास्ट फूट का अधिक सेवन करना, समय से पहले बुढ़ापे का कारण बन सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story