Reduce Aging-

तुलसी बढ़ती उम्र में होने वाली एजिंग की परेशानी को कम करने में मदद करती है. क्योंकि, तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है. एंटीऑक्सीडेंट समय से पहले आने वाले बुढ़ावे से बचाव करने में काफी मदद करता है.

Nikita Chauhan
Aug 22, 2023

Skin Toner-

तुलसी को स्किन टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे को टोन करने में काफी मदद करता है. यानी की कसावट करने में मदद करता है.

Face Acne-

अगर आप चेहरे के एक्ने और मुंहासों से परेशान हैं, तो तुलसी का इस्तेमाल करके इन सभी परेशानियों से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जाता है. क्योंकि, तुलसी के पत्तियों से निकलने वाले तेल से एंटी बैक्टीरियल के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

Skin Infections-

तुलसी स्किन इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है. क्योंकि, तुलसी में पाया जाना वाला, एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव की वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके स्किन से जुड़ी गंभीर समस्या, एक्जिमा, खुजलीदार, लाल चकत्ते से राहत दिलाती है.

Glowing Skin-

तुलसी चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है. क्योंकि, तुलसी में प्यूरिफाइंग प्रभाव होता है, जिसकी मदद से रक्त साफ होता है. तुलसी की मदद से ब्लड प्यूरिफाई होता है और त्वचा साफ होती है.

ऐसे करें चेहरे पर तुलसी का इस्तेमाल-

Tulsi Toner-

आप चेहरे पर तुलसी का टोनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें. जब पानी का रंग रहा जाए तो पानी को ठंडा कर लें. पानी ठंडा होने बाद इसे किसी स्प्रे बोतल में भरकर टोनर की तरह इस्तेमाल करें.

Honey Tulsi Face Pack-

तुलसी के टोनर में शहद मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी के साथ साथ तुलसी के पेस्ट में शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

Tulsi Rose Water-

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएं और उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

Turmeric Tulsi-

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story