भविष्य होगा उज्ज्वल, जानिए महिलाओं के लिए 5 बेहतरीन सेविंग स्कीम्स

May 14, 2024

बचत का महत्व

बचत हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि अप्रत्याशित खर्च किसी भी समय आ सकते हैं. परिवार के सदस्य और माता-पिता अक्सर कमाने वाले व्यक्तियों को पैसे बचाने की सलाह देते हैं. आज की दुनिया में बचत करने के कई तरीके मौजूद हैं.

कार्यबल में महिलाएं (women in the workforce)

देश के साथ मध्य प्रदेश में भी महिलाएं वर्कफोर्स में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही हैं और कई सर्विस सेक्टरों में पुरुषों की बराबरी कर रही हैं.

महिलाओं के लिए सेविंग स्कीम्स

आपको बता दें कि 2011 की जनगणना के मुताबिक मध्य प्रदेश में महिलाओं की कुल आबादी 3.51 करोड़ है. अगर आप मध्य प्रदेश से हैं और कुछ पैसे बचाना चाहती हैं तो आइए आपको महिलाओं के लिए कुछ अहम योजनाओं के बारे में बताते हैं...

महिला सम्मान बचत पत्र

महिला सम्मान बचत कार्ड (Mahila Samman Savings Card) महिलाओं के लिए एक शानदार योजना है. इसमें ₹1,000 से ₹200,000 तक का इनवेस्ट होता है, जिसमें त्रैमासिक 7.5% वार्षिक ब्याज (7.5% annual interest quarterly) का भुगतान किया जाता है. यह योजना दो साल तक चलती है, जिसके बाद मूलधन और ब्याज का भुगतान एक साथ किया जाता है.

टाइम डिपॉजिट स्कीम

डाकघर टाइम डिपॉजिट स्कीम एक और उचत की शानदार योजना है. निवेश एक से पांच साल तक की अवधि के लिए किया जा सकता है, समय के साथ ब्याज दरें बढ़ती रहती हैं. एक साल के इनवेस्ट पर 6.9% ब्याज मिलता है, जबकि पांच साल के इनवेस्ट पर 7.5% ब्याज मिलता है.

सुकन्या समृद्धि योजना

बेटियों वाली महिलाओं के लिए सुकन्या समृद्धि योजना बेहद फायदेमंद है. खाते ₹250 से खोले जा सकते हैं, और सालाना ₹2.5 लाख तक जमा किया जा सकता है, जिस पर 8.2% ब्याज मिलता है.यह योजना बेटियों के भविष्य निर्माण में मदद करती है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम ₹1,000 के न्यूनतम निवेश (minimum investment) के साथ शुरू की जा सकती है. इसकी कोई अधिकतम सीमा (maximum limit) नहीं है और इस योजना में पांच वर्षों में 7.7% ब्याज दर मिलता है.

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF)

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक विश्वसनीय निवेश योजना है. वार्षिक जमा राशि ₹500 से ₹1.5 लाख तक होती है, जिस पर वर्तमान ब्याज दर 7.1% है. यह इनकम टैक्स लाभ भी प्रदान करता है और इसमें पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है, जिसके बाद पैसे निकालने की अनुमति मिल जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story