Benefits of Shikanji

गर्मियों में लोग अपने शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए कई तरह के जूस का सेवन करते हैं, आपने शिकंजी का नाम सुना होगा, अगर नहीं तो यहां जानिए उसके फायदे, ये गर्मियों में कितनी एनर्जी देता है.

ब्‍लड प्रेशर

शिकंजी पीने के अनेकों फायदे हैं, ये को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी सहायक होता है. शिकंजी में मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी बूस्टर

गर्मियों के दिनों में इम्यूनिटी बूस्ट करना एक कठिन काम होता है. ऐसे में शिकंजी इसके लिए सहायक हो सकती है. इसका सेवन इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है.

डिहाइड्रेशन

गर्मियों में लोगों के सामने डिहाइड्रेशन की एक बड़ी समस्या होती है. ऐसे में शिकंजी का सेवन लोगों का डाइजेशन सिस्टम सही रखता है.

स्किन प्रॉब्लम

शिकंजी में नींबू की अच्छी मात्रा रहती है जो त्वचा के लिए सहायक मानी जाती है. ऐसे में गर्मियों में शिकंजी का सेवन स्किन प्रॅाब्लम दूर कर देता है.

थकान करे दूर

शिंकजी में वो पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हमेशा को एनर्जी से भरपूर रखते हैं. इससे थकान नहीं महसूस होती है.

पेट की समस्या से निजात

गर्मियों में अक्सर देखा जाता है लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होती है ऐसे लोगों के लिए शिकंजी काफी राहत देता है. बता दें इसे पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.

मसूड़ों का दर्द करे दूर

अगर आपके मसूड़ों में कोई दिक्कत हो रही है तो आपको शिकंजी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि नींबू में वो तत्व मौजूद होते हैं जो मसूड़ों से जुड़ी दिक्कतें दूर करते हैं.

वजन घटाने में सहायक

बहुत से लोग बढ़ते हुए वजन को लेकर भी परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों को शिकंजी का जूस पीना चाहिए क्योंकि इसमें नींबू की मात्रा वजन घटाने में सहायक होती है.

शिकंजी बनाने में सहायक चीजें

इसे आप आसानी के साथ घर पर बना सकते हैं. इसके लिए चीनी नींबू पुदीना और चाट मसाला काला नमक की जरूरत होती है.

VIEW ALL

Read Next Story