12 नवंबर को पड़ रही दिवाली

इस बार दिवाली 12 नवंबर 2023 दिन रविवार के दिन पड़ रही है. जिसके लिए घरों में लोगों ने तैयारियां करना शुरू कर दिया है.

Arpit Pandey
Oct 04, 2023

7 चीजों को घर लाना होता है शुभ

दिवाली से पहले घरों में सात चीजें लाना बहुत शुभ माना जाता है, इससे माता लक्ष्मी की कृपा बरसने लगती है, हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.

श्री यंत्र

दिवाली से पहले घर में श्री यंत्र जरूर लाना चाहिए, इससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है. श्रीयंत्र धन-वृद्धि का कारक माना जाता है, जिससे मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है.

गोमती चक्र

गोमती चक्र लाना भी दिवाली में बेहद शुभ माना जाता है. गोमती चक्र घर-परिवार में संपन्नता के लिए शुभ होता है, जिससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है.

नारियल

नारियल सबसे प्रमुख प्रसाद और फल माना जाता है. इसलिए दिवाली से पहले घर में लघु नारियल लाना चाहिए, यह नारियल तिजोरी में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है.

कौड़ी

मां लक्ष्मी समुद्र से उत्पन्न हुईं थी, जबकि कौड़ी भी समुद्र से ही निकलती है, ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर में कौड़ी भी लाना चाहिए.

लक्ष्मी-गणेश भगवान की मूर्ति

दिवाली से पहले घर में भगवान लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्ति भी लाना चाहिए, दिवाली के दिन भगवान की पूजन करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और सुख-शांति आती है.

नए कपड़े

दिवाली पर पूजन के समय नए वस्त्र पहनने चाहिए. इसलिए खरीदी में नए कपड़े खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है.

16 श्रृंगार का सामान

महिलाएं दिवाली पर सबसे ज्यादा खरीदी करती हैं, ऐसे में दिवाली से पहले महिलाओं को 16 श्रृंगार का सामान भी लाना चाहिए. यह घर में लाना बेहद शुभ माना जाता है. इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

Disclaimer

यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं, Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story