इंदौर में है मध्य प्रदेश का एकमात्र स्टॉक एक्सचेंज! इस साल हुई थी स्थापना

Abhinaw Tripathi
Jun 07, 2024

Indore Stock Exchange

आपने स्टॅाक एक्सचेंज के बारे में सुना होगा, इस समय ये बहुत ही ज्यादा सुर्खियों में है. मध्य प्रदेश के निवासियों को जानना चाहिए कि प्रदेश का एकमात्र स्टॅाक एक्सचेंज कहां है.

स्टॅाक एक्सचेंज

अगर आप शेयर मार्केट के शौकीन हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में. मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रदेश का एक मात्र स्टॅाक एक्सचेंज है.

सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज

इंदौर स्टॅाक एक्सचेंज भारत का तीसरा सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है. जो साल 1919 में स्थापित किया गया था. ये सुबह 9.15 बजे खुलता है और दोपहर 3.30 बजे बंद हो जाता है.

मार्केटप्लेस

स्टॉक एक्सचेंज एक मार्केटप्लेस है जहां खरीदार और विक्रेता एक साथ ट्रेड फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट के लिए आते हैं.

ट्रेडेबल साधन

ये फाइनेंशियल साधन स्टॉक, बॉन्ड और अन्य ट्रेडेबल साधन हो सकते हैं. खरीदार और विक्रेता व्यक्ति, निवेशक, व्यवसाय, वित्तीय संस्थान, अन्य संस्थाएं या सरकार हो सकते हैं.

पहला स्टॉक एक्सचेंज

भारत में, पहला संगठित स्टॉक एक्सचेंज मुंबई (फिर मुंबई) में 1875 में स्थापित 'बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज' (बीएसई) था. यह संगठन एशिया में सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंज के रूप में खड़ा है.

कब लांच किया गया था

भारत भर में सुरक्षित स्टॉक ट्रेडिंग सुनिश्चित करने के लिए 'नेशनल स्टॉक एक्सचेंज' (NSE) और 'ओवर-द-काउंटर एक्सचेंज ऑफ इंडिया' (OICEI) को क्रमशः 1992 और 1990 में लॉन्च किया गया था.

सेकेंडरी मार्केट

ये सभी ट्रांज़ैक्शन स्टॉक एक्सचेंज में होते हैं. स्टॉक एक्सचेंज माध्यमिक बाजार है, जिसका अर्थ है कि ट्रांज़ैक्शन सीधे उक्त कंपनी के साथ नहीं होते हैं.

उचित संभावना

ये उन निवेशकों के साथ होते हैं जिन्होंने प्राथमिक बाजार में IPO के दौरान शेयर खरीदे थे. स्टॉक एक्सचेंज कंपनियों को जनता से पूंजी जुटाने की उचित संभावना प्रदान करते हैं.

बिजनेस विस्तार

प्रारंभिक पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के माध्यम से पूल किए गए फंड कंपनियों को वैश्विक स्तर पर बिज़नेस विस्तार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story