काजू एक नुट्रिशयस और टेस्टी ड्राई फ्रूट्स है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. बता दें कि आज हम आपकों 5 चीजों के बारे में बताएंगे. अगर आप इसे काजू के साथ मिलाकर खाते हैं तो आपको इससे गजब के फायदे मिल सकते हैं...

Abhay Pandey
May 01, 2023

ग्रीक योगर्ट

प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते ग्रीक योगर्ट के शरीर के लिए कई फायदे हैं. आपको बता दें कि काजू को ग्रीक योगर्ट में मिलाकर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक के रूप में खाया जा सकता है. साथ ही इसमें आप फल और शहद भी मिला सकते हैं.

ओटमील

कई हेल्थ एक्सपर्ट नाश्ते में दलिया या ओटमील खाने की सलाह देते हैं. बता दें कि आप अपने दलिया में काजू भी डाल सकते हैं और इससे यह बहुत स्वादिष्ट हो सकता है. साथ ही इससे भी आपको हैल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर प्राप्त हो सकता है.

स्मूदी

आप अपनी स्मूदी में काजू को शामिल कर सकते हैं. काजू भी हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी स्मूदी में चीनी के अवशोषण को स्लो डाउन करने में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर प्रेशर का लेवल में स्पाइक्स को रोकने में मदद कर सकता है.

क्विनोआ

क्विनोआ एक ग्लूटेन-फ्री ग्रेन है जो प्रोटीन, फाइबर और कई मिनरल्स से भरा होता है. काजू को क्विनोआ के साथ मिलाने से अखरोट का स्वाद बढ़ सकता है और आपके भोजन में प्रोटीन और हेल्दी फैट की मात्रा बढ़ सकती है.

सलाद

काजू प्रोटीन और हेल्दी फैट्स प्रदान करते हुए आपके सलाद में एक डिलीशियस क्रंच ऐड सकते हैं. बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों के साथ काजू मिलाकर एक वेल-राउंडेड और नुट्रिशयस मील बनाया जा सकता है. आप अतिरिक्त स्वाद के लिए काजू के मक्खन को ड्रेसिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story