Maa Lakshmi

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी का विधि विधान से पूजा होती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. लेकिन कुछ ऐसी गलतियां होती है जिससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. आप भूलकर भी ऐसी गलतियां न करें.

Zee News Desk
Jun 22, 2023

अक्सर देखा जाता है कि लोग घरों की सफाई में आलस दिखाते हैं. इसका बुरा असर उनके आर्थिक जीवन पर पड़ता है. कहा जाता है कि जिन घरों में साफ- सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है वहां पर मां लक्ष्मी नहीं रुकती है.

हिंदू रीति रिवाज में पितरों का तर्पण करने की मान्यता है. ऐसे में अगर आप पितरों का तर्पण नहीं कर रहे हैं तो मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं. इसलिए पितरों का तर्पण जरुर करें.

हिंदू धर्म में कहा जाता है कि जहां पर नारियों की पूजा होती है वहां पर देवता निवास करते हैं. यानि की जिस घर में नारियों का सम्मान नहीं होता है वहां से मां लक्ष्मी रुठ जाती हैं.

हिंदू धर्म में मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद साफ सफाई नहीं की जानी चाहिए. जिस घर में रात के समय झाडू लगती हैं वहां से मां लक्ष्मी रुठ जाती है.

अक्सर देखा जाता है कि लोग कोई भी कार्य करने के लिए आलस दिखाते हैं. आलसी लोगों के पास भी ज्यादा देर तक मां लक्ष्मी नहीं रुकती हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं वरना मां लक्ष्मी आपसे रुठ जाएंगी.

आप अगर अपने घर में झाड़ू लगा रहे हैं तो लगाने के बाद उसे इधर - उधर न फेंके और न ही उसे पैर से छुए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी काफी ज्यादा नाराज हो जाती है. बता दें की झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है.

आप अपने पूजा घर में रखी मां लक्ष्मी की प्रतिमा को रोजाना साफ करें. रात जब आप सोने जाने लगे तो ध्यान से पूजा घर को बंद कर दें. वरना माता लक्ष्मी आपसे रूठ सकती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story