गिलोय के फायदे को देखते हुए कई लोग इसे अपने घरो में लगाने लगे है. हालांकि अभी भी इसकी पहचान करने में लोगो को कठिनाई होती है. जबकि गिलोय की पहचान करना आसान है. इसकी पत्तिया पान के पत्तों के आकार जैसा होता है और रंग गाढ़ा हरा होता है.

Divya Tiwari Sharma
Aug 18, 2023

आयुर्वेद की माने तो गिलोय एक ऐसा पौधा है जिसकी बेल जिस पेङ पर चढ़ती है, उसके गुणों को अपने अंदर समा लेती है. इसीलिए नीम पर चढ़े हुए अमृता को औषधि के लिहाज से सबसे अच्छा माना जाता है. आइए जानते है इसके 6 बङे फायदे-

डेंगू में ( Dengue)

गिलोय का सेवन डेंगू के घरेलू उपायो में से एक है. इसमें मौजूद एंटीपायरेटिक बुखार को जल्दी ठीक करने में सहायक होते हैं और इसके साथ ही यह इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है जिससे डेंगू में जल्दी आराम मिलता है.

एनीमिया में (Anemia)

खासकर महिलाएं खून की कमी यानि एनीमिया से पीङित रहती है. गिलोय के रस का सेवन करने से महिलाओं में खून की कमी दूर होती है और खून से संबंधित तकलीफे भी दूर होती है.

गठिया में (Arthritis)

इसमें एंटी-आर्थराइटिक गुण पाए जाते है. इसीलिए जो लोग जोड़ो के दर्द से परेशान रहते है उनके लिए गिलोय का रस या इसका काढ़ा दोनो ही फायदेमंद है.

अस्थमा में ( Asthma)

गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते है जो सांसो से संबंधित सभी समस्याओं में लाभकारी होता है. ये कफ नियंत्रण करने में भी काफी असरदार होता है.

लीवर के लिए (Liver)

गिलोय का सेवन लीवर के लिए टॉनिक के रूप में काम करती है. यह खून को साफ करने में सहायक होती है और शरीर में एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम का स्तर बढ़ाती है. इस तरह यह लीवर पर पङने वाले कार्यभार को कम करती है और लीवर को स्वस्थ रखती है.

आंखो के लिए ( Eyes)

गिलोय रस को त्रिफला में मिलाकर उसका काढ़ा बना ले और प्रतिदिन सुबह और शाम इसका सेवन करें. गिलोय का सेवन करते समय एक बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए क्योंकि इसका सही मात्रा और सही तरह से सेवन करने से ही गिलोय का फायदा आँखों को मिल सकेगा.

Disclaimer

इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story