जबलपुर में छुपा है ये अद्भुत झरना! अपनी खूबसूरती से पर्यटकों को करता है मंत्रमुग्ध

Abhay Pandey
Jul 22, 2024

जबलपुर

जबलपुर, मध्य प्रदेश के सबसे बड़े और विकसित शहरों में से एक है. यह नर्मदा नदी के तट पर स्थित है और अपने ऐतिहासिक महत्व, औपनिवेशिक वास्तुकला और समृद्ध उद्योगों के लिए जाना जाता है.

प्राकृतिक सौंदर्य का संगम

जबलपुर में राजसी पहाड़ों और प्राचीन नदियों का संगम है, जो भारत के कुछ सबसे सुंदर झरनों को जन्म देता है. देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक जबलपुर और आस-पास के इलाकों में प्रसिद्ध झरनों की मनमोहक सुंदरता और मनमोहक नज़ारे देखने आते हैं.

निदान फाल: प्रकृति का चमत्कार

जबलपुर के प्रसिद्ध झरनों में सबसे पहले निदान झरना आता है. यह मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है. 30 मीटर ऊंची काली चट्टानों से धीरे-धीरे गिरता पानी, पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देता है.

शांत और सुखद वातावरण

तेज़ बहाव की जगह, यहां पानी शांत गति से बहता है, जो प्रकृति की गोद में आराम करने और तरोताज़ा होने के लिए एक सुखद और शांत जगह बनाता है.

निदान फाल तक कैसे पहुंचे?

निदान जलप्रपात जबलपुर के भैसना गांव में स्थित है. मुख्य जबलपुर शहर से इस मनमोहक स्थल तक 30-40 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए आप कार, टैक्सी या बस ले सकते हैं.

कब जाएं?

यह झरना साल भर पर्यटकों के लिए खुला रहता है, लेकिन मानसून के बाद का समय, यानी जुलाई से सितंबर तक का समय सबसे अनुकूल माना जाता है. इन महीनों में, पानी का प्रवाह और गहराई अधिक होती है, जो जंगल में इसकी खूबसूरती को देखने के लिए एकदम उपयुक्त है.

प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग

जबलपुर का ये झरना, प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग हैं. यदि आप शांत वातावरण, मनोरम दृश्यों और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से जबलपुर के इस अद्भुत झरन की यात्रा करें.

VIEW ALL

Read Next Story