फिर चर्चाओं में IAS टीना डाबी, जानिए क्या है वजह

Abhinaw Tripathi
Sep 06, 2024

IAS Topper Tina Dabi

IAS टीना डाबी लगातार सुर्खियों में रहती हैं. एक बार फिर चर्चाओं में आ गई हैं. बता दें कि राजस्थान में कई IAS अधिकारियों के तबादले हुए जिसमें टीना डाबी को इस जिले की जिम्मेदारी मिली है.

तबादला

राजस्थान में कई IAS अधिकारियों के तबादले हुए. जिसके बाद IAS टीना डाबी बाड़मेर जिले की जिम्मेदारी मिली है. जानिए कौन हैं टीना डाबी.

भोपाल में जन्मी

2015 की यूपीएससी टॉपर टीना डाबी 2016 बैच की आईएएस अधिकारी के तौर पर लगातार सुर्खियां में रहती हैं. भोपाल में जन्मी टीना की सफलता उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है.

सर्विस पृष्ठभूमि

9 नवंबर 1993 को भोपाल, मध्य प्रदेश में जन्मी टीना पब्लिक सर्विस पृष्ठभूमि (public service background) वाले परिवार से हैं.

किया टॅाप

कड़ी तैयारी के बाद, टीना ने 2015 में यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले प्रयास में अखिल भारतीय रैंकिंग (all india ranking) में टॉप स्थान हासिल किया, बाद में अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 2016 बैच के हिस्से के रूप में आईएएस में शामिल हुईं.

दिल्ली विश्वविद्यालय

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, टीना ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन (Lady Shri Ram College for Women, Delhi University) से राजनीति विज्ञान (political Science) में डिग्री हासिल की.

जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट

परिवार भोपाल से दिल्ली आ गया था. जिसके बाद टीना ने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई की.

माता- पिता

टीना डाबी के पिता, जसवन्त डाबी, भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड (BSNL) में MD के रूप में कार्यरत थे, जबकि उनकी मां, हिमानी डाबी, एक भारतीय इंजीनियरिंग सेवा अधिकारी (Indian Engineering Service Officer) थीं.

छोटी बहन

टीना की छोटी बहन रिया डाबी ने भी सिविल सेवा परीक्षा 2020-21 में सफलता हासिल की थी.

आदर्श मानते हैं छात्र

वह 2016 बैच की आईएएस अधिकारी हैं, जो अक्सर सुर्खियां बटोरती रहती हैं. बता दें कि कई लोग टीना को अपना आदर्श मानते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story