Sanchi ka Stupa

बीते 6- 7 साल पहले देश में नोटबंदी हुई थी. उसके बाद नए नोट प्रचलन में आए. जो लोगों को काफी लुभावने लगे, इन नोटों पर कई तस्वीर बनी है जिसकी ऐतिहासिक मान्यता है. क्या आपको जानकारी है? अगर नहीं तो यहां से जानकारी हासिल करें.

10 रुपए की नोट

10 रुपए की नोट पर भारत के उड़ीसा राज्य के पुरी जिले में स्थित है कोणार्क सूर्य मंदिर छपा हुआ है. इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा साल 1984 में विश्व धरोहर में शामिल किया था.

20 रुपए की नोट

20 रुपए की नोट पर एलोरा की गुफाओं के चित्र अंकित है. जो महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद में स्थित है. जो पुरातात्विक स्थल है.

50 रुपए की नोट

50 रुपए की नोट में कर्नाटक राज्य के हंपी के रथ की तस्वीर बनी हुई है. इसका इतिहास सम्राट अशोक से जुड़ा हुआ है. प्राचीन काल में हंपी विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी.

100 रुपए की नोट

100 रुपए की नोट में रानी की बाव की तस्वीर छपी हुई है. रानी की बाव गुजरात राज्य के पाटन में स्थित है. ये एक बावड़ी है जिसे गुजराती में बाव कहते हैं. बता दें कि साल 2014 में इसे वर्ल्ड हेरिटेज की सूची में शामिल किया है.

200 रुपए की नोट

200 की नोट पर सांची का स्तूप बना हुआ है. यह मध्य प्रदेश राज्य के रायसेन जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है. यहां के स्तूपों का निर्माण सम्राट अशोक महान ने कराया था.

500 रुपए की नोट

500 रुपए की नोट पर दिल्ली का प्रसिद्ध लाल किला छपा हुआ है. इसका निर्माण पांचवें मुगल बादशाह शाहजहां ने कराया था. इसे साल 2007 में यूनेस्को ने इसे वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिया गया.

2000 रुपए की नोट

हाल में ही RBI के द्वारा 2000 रुपए के नोट चलन से बाहर करने की घोषणा की गई है. बता दें कि 2000 के नोट पर मंगलयान की तस्वीर बनी हुई है.

ऊपर दी गई जानकरी नोटों पर छपे चित्रों के द्वारा दी गई है. ये आपके काम आ सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story