चेहरे पर पड़ गए हैं दाग तो अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय, जानें

Feb 07, 2024

Skin Tips

अक्सर देखा जाता है दौड़- भाग की वजह से लोगों के चेहरे पर दाग पड़ जाता है. इस दाग को खत्म करने के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे लोगों को हम हेल्थ साइट्स के मुताबिक बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जो उनके चेहरे को फायदा पहुंचा सकते हैं.

Skin Tips

स्किन संबंधी समस्याओं के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो दाग को खत्म करने में सहायक हो सकते हैं.

Skin Tips

टी ट्री ऑयल भी चेहरे के लिए काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि बादाम के तेल में 2-3 बूंदें टी-ट्री ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो इससे निशान दूर हो सकते हैं.

Skin Tips

घरेलू उपाय में शहद भी फेस के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है. इसमें एंटी-बैक्टिरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो दाग को खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

Skin Tips

आलू का रस भी चेहरे का निशान हटाने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं जो दाग- धब्बों को दूर कर सकते हैं.

Skin Tips

घरेलू उपाय में हल्दी भी चेहरे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो चेहरे के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं.

Skin Tips

मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल आप चेहरे का दाग हटाने के लिए कर सकते हैं. इसका पेस्ट बनाकर लगाने से चेहरे पर चमक आ सकती है.

यहां दी गई जानकारियां the health site से ली गई है. इसे अपनाने से पहले डॅाक्टरों की सलाह जरूर लें

VIEW ALL

Read Next Story