Plant Benefits

घर पर अक्सर लोग पौधा लगाते हैं. पौधे लगाने के कई सारे फायदे मिलते हैं. हम बताने जा रहे हैं. कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें लगाने के बाद घर पर शुद्ध वातावरण रहता है.

पीस लिली

पीस लिली में फॅार्मलडिहाइड और मोनोऑक्साइड जैसी गैसों से लड़ने की क्षमता होती है. जो घर के वातावरण को स्वच्छ बनाने में मदद करता है.

एलोवेरा का पौधा

एलोवेरा का पौधा आपके घर के वातावरण को काफी स्वच्छ रखता है. क्योंकि ये पौधा हवा से फॅार्मलडिहाइड औऱ बेंजीन को हटा देता है.

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट को मकड़ी का पौधा भी बोलते हैं. इसे सूरज की भरपूर रोशनी की जरूरत होती है. ये भी फॅार्मलडिहाइड औऱ बेंजीन को हटा का शुद्ध हवा बनाए रखने में मदद करता है.

स्नेक प्लांट

इस पौधे को सांस की जीभ भी कहा जाता है. ये पौधा हवा से फॅार्मलडिहाइड बेंजीन औऱ जाइलीन जैसे प्रदूषण को दूर करने में मदद करता है.

नीम का पौधा

नीम का पौधा कई बीमारियों को दूर करता है, इस पौधे को लगाने से घर पर शुद्ध हवा का संचार होता है औऱ ये वातावरण को शुद्ध बनाने में सहायक होता है.

रबर प्लांट

रबर प्लांट भी घर के वातावरण को शुद्ध बनाने में काफी मदद करता है. इसे लगाने से घर की हवा शुद्ध हो जाती है. इस पौधे को लगाते समय हमेशा मिट्टी के पात्र प्रयोग करने चाहिए.

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा घर पर लगाने से न केवल सकारात्मक ऊर्जा आती है बल्कि से प्रदूषण से लड़ने में भी काफी सहायक होता है.

बोस्टर्न फर्न

बोस्टन फर्न जैसा पौधा विक्टोरियन काल में सजावट के लिए प्रयोग किया जाता था. इस पौधे को लेकर कहा जाता है कि इसे लगाने से घर में शुद्ध हवा आती है.

VIEW ALL

Read Next Story