हिंदू धर्म में सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव प्रसन्न होते हैं, उससे लोगों के सभी संकट समाप्त हो जाते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि इस दिन किन मंत्रों का जाप करना चाहिए...

"ओम नमः शिवाय"

यह भगवान शिव को समर्पित सबसे प्रसिद्ध और व्यापक रूप से बोले जाने वाले मंत्रों में से एक है. इसका अर्थ है "मैं शिव को नमन करता हूं".

"महामृत्युंजय मंत्र"

यह मंत्र मृत्यु पर काबू पाने के लिए एक प्रार्थना है और माना जाता है कि इसमें कई शक्तियां हैं. यह अक्सर सुरक्षा के लिए और नकारात्मक प्रभावों को दूर करने के लिए जप किया जाता है.

"ओम त्रयंबकम यजामहे सुगंधिम पुष्टिवर्धनम"

यह भगवान शिव को समर्पित एक और लोकप्रिय मंत्र है, और इसे महा मृत्युंजय मंत्र के रूप में भी जाना जाता है. इसका अर्थ है "हम तीन नेत्र वाले भगवान शिव की पूजा करते हैं जो सभी जीवित प्राणियों का पोषण करते हैं."

"ओम रुद्राय नमः"

इस मंत्र का प्रयोग भगवान रुद्र को प्रणाम करने के लिए किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह जप नकारात्मक भावनाओं से मन को मुक्त करता है.साथ ही धन, कर्ज जैसी कई बाधाएं दूर होती हैं.

"ओम शिवोहम"

इस मंत्र का जाप करने से भी लोगों के सारे कष्ट का निवारण हो जाता है. "ओम शिवोहम" का अर्थ होता है कि मैं ही शिव हूं मैं ही शिव का अंश.

VIEW ALL

Read Next Story