5 चीजें खाएं

बहुत से लोग प्रोटीन के लिए चिकन, अंडा पसंद करते हैं. लेकिन, जो अंडा नहीं खाते तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. हम 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे अंडे या चिकन के स्थान पर अच्छा प्रोटीन मिल जाएगा.

दूध

दूध से बनने वाले दूध से बने सारे आइटम (पनीर व दही) में प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. आप दही का सेवन सीड्स या नट्स के साथ भी कर सकते हैं.

सब्जियां

हरी और मौसमियों सब्जियों में प्रटीन समेत कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें सबसे मुख्य पालक, मटर, ब्रॉकली, सेम को प्रोटीन हैं. आप स्प्राउट्स भी खा सकते हैं.

टोफू

टोफू में खासी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इससे वजन भी कंट्रोल होता है. ये हार्ट, हड्डियों और स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है.

नट्स

नट्स हार्ट और दिमाग के स्वास्थ्य को बेहतर करते हैं. ये शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करेने में मदद करते हैं. इसमें मुख्य बादाम, अखरोट, किशमिश, मूंगफली हैं.

बीन्स

बीन्स में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होती है. इससे आपके शरीर को काफी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. इस कारण सोयाबीन, ब्लैक बीन्स डाइट में जरूर शामिल करें.

Disclaimer

प्रोटीन के लिए वैकल्पिक भोजन के बारे में ये जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee Media इसकी कोई डॉक्टरी सलाह नहीं देता है.

VIEW ALL

Read Next Story