क्या आपने कभी सोचा है कि पसीने से बदबू क्यों आती है. ऐसे कई कारण हैं जो पसीने की बदबू को बढ़ावा दे सकते हैं चलिए जानते हैं इनके बारे में.

Body Smell Indicates Diseases IN Hindi

Body Smell Indication: पसीने से आ रही है बदबू तो ना करें अनदेखा, इन बिमारियों का हो सकता है संकेत

कुछ लोगों के पसीने की बदबू नहाने के बाद भी नहीं जाती. पसीने की बदबू कई बार हमारी शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. हालांकि खुशबू वाले साबुन से नहाने और परफ्यूम छिड़कने के बाद बदबू कम हो जाती है.

अधिक पसीना और उसमें बदबू आना कुछ चिकित्‍सीय स्थितियों और बीमारियों के कारण भी हो सकता है. जैसे-डायबिटीज, मोटापा, थाइरॉयड, किडनी डिजीज, इंफेक्‍शन और गाउट.

मसालेदार खाना, प्‍याज, लहसुन, शराब और कैफीन का अधिक सेवन भी पसीने की बदबू का कारण बन सकता है. शरीर में प्रोटीन बढ़ने से बदबू में भी वृद्धि हो सकती है.

उन लोगों के पसीने से अधिक बदबू आती है जो ज्‍यादा चिंता, घबराए हुए और तनावग्रस्‍त रहते हैं. यदि शरीर से अधिक बदबू आ रही है तो इसका मतलब है कि शरीर बहुत अधिक तनाव में है.

शरीर में पसीना आना आम है लेकिन पसीने से अधिक बदबू आना किसी समस्‍या का कारण हो सकता है. अधिक पसीना या बदबू आने पर डॉक्‍टर से परामर्श करें.

​ब्रोम्हिड्रोसिस एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आपकी बॉडी से बहुत गंदी बदबू आती है. इस बीमारी में पसीने में कुछ ऐसे बैक्टीरिया मिल जाते हैं जो शरीर में बदबू पैदा करते हैं. इस बीमारी से बाजू और जननांग से बदबू आती है.

यदि आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है और उस पसीने से गंदी बदबू भी आती है तो हो सकता है कि ये थायराइड का संकेत हो. थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसमें या तो ज्यादा वजन होना एक इंडिकेशन है या फिर थायराइड की समस्या तब होती है जब शरीर से निकलने वाले पसीने से दुर्गंध आने लगे.

कई बार शरीर से पसीने की बदबू लिवर और किडनी खराब होने का इंडिकेशन भी देती है. इसके पीछे हार्मोनल चेंजेस भी वजह होते हैं. इसलिए शरीर से आने वाली बदबू को हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें.

VIEW ALL

Read Next Story