अजवाइन में उच्च फाइबर

अजवाइन अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण ग्लूकोज अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकती है.

Oct 25, 2023

अजवाइन पाचन के लिए लाभदायक

अजवाइन अपने तेल की मात्रा के कारण कार्बोहाइड्रेट पाचन में शामिल प्रमुख एंजाइमों को रोककर चयापचय को बढ़ावा देने और वजन कम करने में सहायता कर सकती है.

अजवाइन कोशिकाओं में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाएं

अजवाइन कोशिकाओं में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाकर और थाइमोल और कार्वाक्रोल, जैसे यौगिकों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को कम करके इंसुलिन संवेदनशीलता और स्राव में सुधार कर सकती है.

अजवाइन गैस कम बनाएं

अजवाइन गैस्ट्रिक रस और पित्त के स्राव को उत्तेजित करके पोस्टप्रैंडियल हाइपरग्लेसेमिया ( भोजन के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि ) को रोक सकती है जो अपने थाइमोल सामग्री के कारण पाचन में सहायता करती है.

अजवाइन कोलेस्ट्रॉल को कम करें

अजवाइन अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, रक्तचाप और सूजन को कम करके हृदय संबंधी बीमारियों, लीवर की क्षति और संक्रमण जैसी मधुमेह संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकती है.

अजवाइन में कार्मिनेटिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण

अजवाइन अपने कार्मिनेटिव और एंटीस्पास्मोडिक गुणों के कारण पेट और आंतों को आराम देकर पाचन समस्याओं जैसे एसिडिटी, पेट फूलना, सूजन, कब्ज और अल्सर से राहत दिला सकती है जो मधुमेह वाले लोगों में आम है.

अजवाइन भूख बढ़ाएं

अजवाइन एक मसालेदार और मिट्टी जैसा स्वाद जोड़कर विभिन्न व्यंजनों के स्वाद और सुगंध को बढ़ा सकती है जो अपने पाक मूल्य के कारण तालू और भूख को उत्तेजित कर सकती है.

VIEW ALL

Read Next Story