हरी मिर्च में कई विटामिन

हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, बी6, सी और के, आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैंगनीज से भरपूर होती है, वे शरीर को मुक्त कणों, संक्रमण, सूजन और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

Oct 25, 2023

हरी मिर्च में शून्य कैलोरी

हरी मिर्च में शून्य कैलोरी होती है और यह चयापचय को बढ़ावा दे सकती है और वजन घटाने में सहायता कर सकती है, वे रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं और मधुमेह को रोकते हैं.

हरी मिर्च हृदय स्वास्थ्य के साथ अन्य रोगों में सहायक

हरी मिर्च कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और रक्तचाप को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है, वे रक्त के थक्कों को भी रोकते हैं और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं.

हरी मिर्च श्वसन प्रणाली को बेहतर करती है

हरी मिर्च नासिका मार्ग और साइनस को साफ करके श्वसन प्रणाली को बेहतर बना सकती है, वे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और खांसी से भी राहत दिलाते हैं.

हरी मिर्च पाचन के लिए अच्छा

हरी मिर्च पाचन एंजाइमों और पित्त के स्राव को उत्तेजित करके पाचन में सुधार कर सकती है, वे पेट फूलना, कब्ज और अल्सर को भी रोकते हैं.

हरी मिर्च खाने से शरीर में जलन

हरी मिर्च से मुंह, गले और पेट में जलन हो सकती है। छूने पर ये आँखों और त्वचा में जलन भी पैदा कर सकते हैं.

हरी मिर्च कई बीमारियों का कारण

हरी मिर्च गैस्ट्रिटिस, पेप्टिक अल्सर, बवासीर और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम जैसी मौजूदा स्थितियों को बढ़ा सकती है, वे एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न का कारण भी बन सकते हैं.

हरी मिर्च कुछ बीमारियों की दवाओं में विरोथी

हरी मिर्च कुछ दवाओं जैसे रक्त को पतला करने वाली, एंटासिड और मधुमेह की दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है, वे आयरन और अन्य खनिजों के अवशोषण को भी प्रभावित कर सकते हैं.

हरी मिर्च कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकती है

हरी मिर्च कुछ लोगों में खुजली, सूजन, पित्ती और एनाफिलेक्सिस जैसी एलर्जी का कारण बन सकती है, वे कुछ मामलों में अस्थमा के दौरे को भी ट्रिगर कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story