चूरू का वो गांव जहां भगवान के डर से डबल स्टोरी बिल्डिंग नहीं बनती

Ansh Raj
Sep 20, 2024

राजस्थान का चुरू गांव सदियों से एक विशेष परंपरा का पालन कर रहा है, जहां निवासी एक से अधिक मंजिल वाले घरों का निर्माण नहीं करते हैं. इस अनोखी परंपरा के पीछे क्या कारण है? आइए इस रहस्य को उजागर करते हैं.

समय में कई मंजिल वाले घरों का चलन बढ़ गया है. लोग अपने सपनों का घर बनाने की चाहत रखते हैं और जमीन की उपलब्धता के आधार पर पांच मंजिला या उससे भी अधिक मंजिल वाले घर बनवाते हैं.

राजस्थान के चुरू गांव में लोगों के पास पैसा और जमीन होने के बावजूद, वे 700 सालों से एक मंजिला घरों की परंपरा का पालन कर रहे हैं.

यह गांव अपनी इस विशेष परंपरा के लिए जाना जाता है, जहां निवासी एक से अधिक मंजिल वाले घर बनाने से परहेज करते हैं. आइए जानते हैं इस गांव के बारे में विस्तार से ...

राजस्थान के चूरू जिले के सरदारशहर तहसील में स्थित उडसर गांव एक अनोखा गांव है, जहां लगभग सभी निवासियों के पास अपनी जमीन है, लेकिन एक विशेष परंपरा के कारण यहां कोई भी दो मंजिला मकान नहीं है.

यह परंपरा लगभग 700 साल पुरानी है, जिसका पालन गांव के निवासी आज भी करते हैं. यह गांव अपनी इस विशेषता के लिए जाना जाता है और लोग इसे एक अनोखे और आकर्षक स्थान के रूप में देखते हैं.

उडसर गांव में एक से अधिक मंजिल वाले घर न बनाने के पीछे कई कहानियाँ और मान्यताएँ हैं। गांव के निवासियों का विश्वास है कि अगर कोई परिवार एक से अधिक मंजिल बनाता है, तो उसे और उसके परिवार को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है

गांव के लोगों के अनुसार, अब तक तीन परिवारों ने एक से अधिक मंजिल वाले घर बनाने की कोशिश की थी, लेकिन इसके बाद उनके परिवार को अनहोनी का सामना करना पड़ा

ग्रामीणों की जानकारी के मुताबिक एक से अधिक मंजिल वाले घर बनाने वाले परिवार के सदस्य एक के बाद एक मरने लगे, जिससे गांव में यह मान्यता मजबूत हो गई कि एक से अधिक मंजिल वाले घर बनाना अशुभ है.

VIEW ALL

Read Next Story