करें ये 4 काम, गंजे सिर पर उग सकते हैं बाल!

Sandhya Yadav
Jan 18, 2024

बाल झड़ने की समस्या

आज का जिसे देखो, वही गंजेपन की समस्या से जूझ रहा है. पुरुष तो पुरुष, लड़कियों में भी तेजी से बाल झड़ने की समस्या देखी जा रही है.

एक नहीं कई कारण

बाल झड़ने के पीछे कई बार एक नहीं कई कारण होते हैं. इनमें बढ़ती उम्र, तनाव, प्रदूषण, मेडिकल कंडीशन और पोषण की कमी शामिल है.

पोषण की कमी

ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि बाल झड़ने के पीछे पोषण की कमी होती है. ऐसे में अगर आप भी अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.

डाइट में बदलाव

अगर आपको तेजी से हेयर फॉल हो रहा है तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट में बदलाव करना होगा. इसमें आपको, प्रोटीन, विटामिन, आयरन और जिंक से भरपूर फूड को शामिल करना होगा.

पोषण की कमी

इन सभी पोषक तत्व की वजह से बहुत तेजी से बाल गिरना-झड़ना शुरू हो जाते हैं.

हरी सब्जियों का सेवन

बालों को टूटने गिरने और रूखेपन से बचाने के लिए प्रतिदिन हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इनमें कैल्शियम, विटामिन और आयरन समेत पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

अंडे

बालों को मजबूत बनाने के लिए आपको प्रतिदिन अंडे खाने चाहिए. इसमें प्रोटीन और बायोटीन पाए जाते हैं. यह दोनों ही बालों के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

वसा युक्त मछली

हेरिंग, साल्मन और मैकेरल जैसी वसा युक्त मछली में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. इसके साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की बालों के लिए अच्छी मानी जाती है.

शकरकंद

बालों की सेहत को सुधारना चाहते हैं तो आपको शकरकंद का सेवन करना चाहिए. इसमें बेटा कैरोटीन पाया जाता है, जो की बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story