टैनिंग की समस्या

गर्मी आते ही लोगों को स्किन पर टैनिंग की समस्या होने लगती है. लोग कई उपाय करते हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें ट्रेनिंग हो ही जाती है. आज हम आपको टैनिंग और सनबर्न दूर करने के कुछ आसान से उपाय बताएंगे.

May 01, 2023

नींबू का रस

अगर आपको गर्मियों में जल्दी टैनिंग होती है तो आपको नींबू का रस इफेक्टेड जगहों पर लगाना चाहिए. नींबू के रस में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं. यह टैनिंग को दूर करते हैं.

एलोवेरा जेल

अगर आपको धूप में जाने के बाद टैनिंग जल्दी हो जाती है तो आपको इन जगहों पर एलोवेरा जेल लगाना चाहिए. यह स्किन को ठंडक तो देता ही है. साथ ही जलन को भी दूर करता है.

दही

स्किन के लिए दही काफी फायदेमंद होता है. गर्मियों में डेड स्किन को हटाने और उसे एक्सफोलिएट करने के लिए दही में शहद मिलाकर लगाना काफी फायदेमंद माना जाता है.

खीरा

गर्मी में अगर आपको जल्दी सनबर्न होता है तो फिर उस की सूजन को कम करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए. यह स्किन को ठंडक देने के साथ-साथ रिपेयर भी करता है.

हल्दी पाउडर में शहद

अगर आपको टैनिंग और सनबर्न की समस्या जल्दी हो जाती है तो हल्दी पाउडर में शहद मिलाकर लगाना चाहिए. 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लेना चाहिए. यह स्किन के लिए लाभदायक होता है.

नारियल का तेल

गर्मियों में स्किन को मॉश्चराइज करने के लिए नारियल का तेल लगाना चाहिए. यह तेल 20 से 30 मिनट के लगाकर छोड़ देना चाहिए. फिर ठंडे पानी से धुलना चाहिए.

आलू

गर्मियों में हुई टैनिंग से बचने के लिए आलू के टुकड़ों को प्रभावित जगहों पर रगड़ना चाहिए. पांच-10 मिनट तक बिगड़ने के बाद उसे ठंडे पानी से धो लेना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story