मुंह से सांस लेने वालों के लिए बुरी खबर, हो जाएं सतर्क

Sandhya Yadav
Sep 04, 2023

मुंह से सांस लेना

अपने अपने आसपास बहुत सारे लोगों को देखा होगा, जो की नाक के साथ-साथ सांस लेने के लिए मुंह का भी इस्तेमाल करते हैं.

मुंह खोलकर सांस लेते

जी हां, कुछ लोगों के दांत बड़े होते हैं तो वह मुंह खोलकर सांस लेते हैं लेकिन कुछ लोगों की आदत ही होती है कि वह नाक से ज्यादा मुंह से सांस लेते हैं.

शरीर को कई दिक्कतें

लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुंह खोलकर सांस लेने से आपके शरीर को कितनी सारी दिक्कतें हो रही हैं, अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे.

हानिकारक कण प्रवेश कर जाते

जो लोग मुंह खोलकर सांस लेते हैं, उनके शरीर में कई तरह के हानिकारक कण प्रवेश कर जाते हैं. इसके चलते शरीर में बीमारियों के आशंका ज्यादा बढ़ जाती है.

हवा ठीक से फिल्टर नहीं हो पाती

जो लोग मुंह खुलकर सांस लेते हैं, उनके मुंह में बालों की अनुपस्थिति की वजह से अंदर जाने वाली हवा ठीक से फिल्टर नहीं हो पाती है. इसके चलते हवा में मौजूद गंदगी भी फेफड़ों में सीधे पहुंच जाती है.

फेफड़ों की ट्यूब में ड्राइनेस

जो लोग मुंह खोलकर सांस लेते हैं, उनके अंदर हवा जाते समय काफी ड्राई हो जाती है. दरअसल मुंह हवा में मॉइश्चराइजर ऐड नहीं करता है. इसके कारण फेफड़ों की ट्यूब में ड्राइनेस की दिक्कत हो जाती है.

हवा सीधे फेफड़ों पर पहुंचती

जब इंसान नाक से सांस लेता है तो उसके अंदर पहुंचने वाली हवा गर्म होती है लेकिन जो लोग मुंह से सांस लेते हैं, उनके शरीर में हवा सीधे फेफड़ों पर पहुंचती है. इससे उसके टेंपरेचर में जरा भी बढ़ोतरी नहीं होती है और शरीर में दिक्कत पैदा होती है.

ऑक्सीजन का मार्ग छोटा

जो लोग नाक की वजह मुंह से सांस लेते हैं, उनके खून में ऑक्सीजन का मार्ग काफी हद तक कम होता जाता है.

नाक का शेप और साइज

जो लोग नाक के बजाय मुंह से सांस लेते हैं, उनमें टॉन्सिल्स बड़े होने लगते हैं. उनकी नाक का शेप और साइज बदलने लगता है.

गर्दन दर्द की समस्या

मुंह खोलकर सांस लेने से गर्दन दर्द की समस्या भी होने लगती है. इसलिए हमेशा मुंह की वजह नाक से ही सांस लें नाक से सांस लेने से आपका शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है और अच्छी हवा ही अंदर जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story