शौकीन बदशाह के पास थी 10,000 औरतें

यूरोपियन यात्री फ्रांकोइस बर्नियर ने ट्रैवल्स इन द मुगल एंवायर बुक में लिखा है कि शाहजहां की मुमताल महल के अलावा 6 रानियां और थी, उसके शौक पूरे करने के लिए हरम में 10 हजार औरतों को लाया गया था.

Pragati Awasthi
Sep 04, 2023

जो काम का नहीं उसे हटा दिया जाता

बूढ़ी और बीमार हो चुकी औरतों को बादशाह हरम से निकलवा देता था या फिर उन्हे हरम की कालकोठरियों में मरने के लिए छोड़ दिया जाता था.

औरतों की परेड

हरम में कुछ औरते मर्जी से आती तो अधिकतर को मबरन लाया जाता था. हरम में भर्ती से पहले इन औरतों की परेड होती थी.

सुंदरता से हरम में जगह

औरतों की इस परेड़ के दौरान उनकी सुंदरता का आंकलन किया जाता और उसी के अनुसार हरम में जगह मिलती थी.

हमेशा रहें तैयार

शाहजहां चाहता था कि उसकी खास कनीजे हमेशा सजी संवरी रहें और उसका मनोरंजन करने को हमेशा तैयार रहें.

हरम में काम था तय

शाहजहां के हरम में शामिल औरतें ना सिर्फ शाहजहां को बल्कि मुगल दरबार के सभी बड़े औहदें वाले लोगों को आकर्षित करने की कोशिश में होती थी.

हरम में लड़के भी थे

शाहजहां के हरम में सिर्फ औरतें ही नहीं कुछ लड़के भी रखें जाते थे जो अपनी सेवाएं बादशाह के मन मुताबिक देते थे.

जहांआरा

कई इतिहासकार मानते हैं कि शाहजहां की बेटी जहांआरा का चेहरा बिल्कुल उसकी मां मुमताज महल के जैसा था. इसलिए मुमताज महल की मौत के बाद जहांआरा, शाहजहां के करीब हो चुकी थी

हरम के काले सच जानती थी जहांआरा

जहांआरा ने अपनी किताब में हरम के कई काले सच बताये हैं ये भी कैसे और कहां से हरम में औरतों को लाया जाता था और हरम के अंदर क्या क्या होता था.

शाहजहां के बेहद करीब माने जाने वाली, जहांआरा सबसे शक्तिशाली और समृद्ध महिला बन चुकी थी जिसकी कभी शाहजहां ने शादी नहीं करवाई और सेवाएं लेता रहा.

जहांआरा ने हरम की जिम्मेदारी 17 साल की उम्र में ही संभाल ली थी और अब जो कुछ भी हरम में हो रहा था उसे पता था. कई इतिहासकार जहांआरा और शाहजहां के संबंधों पर आपत्ति जता चुके हैं.

VIEW ALL

Read Next Story