दिल रहेगा जवां

हार्ट जर्नल मैगजीन में प्रकाशित एक आर्टिकल के मुताबिक जो लोग रोजाना चोकलेट खाते हैं, उनमें हृदय रोग और स्ट्रोक का जोखिम बहुत कम होता है.

फील गुड मूड और मैमोरी

कोका बीन्स से बनने वाली चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो नर्वस सिस्टम में सुधार कर न्यूरोप्लास्टी को बढ़ाता है. यानि की आपकी मैमोरी अच्छी होती है और फील गुड मूड रहता है.

शुगर फ्री

शुगर फ्री चॉकलेट खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम होता है. रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से इंसुलिन के संवेदनशीलता और रक्त शर्करा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

पोषक तत्व

बढ़िया कोको से बनी डार्क चॉकलेट काफी पोष्टिक होती है. इसमें कई पोषक तत्व और खनिज होते हैं.

स्किन ग्लो

चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कि आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है.

टेंशन

चॉकलेट दिमाग में फील-गुड-हार्मोन और एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देती है. जिससे मानसिक तनाव कम होता है.

एंटीऑक्सिडेंट

डार्क चॉकलेट में बहुत अधिक मात्रा में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो रक्त प्रवाह के साथ ही सेक्सुअल पावर को बूस्ट करने में भी मदद करते है.

हेयर ग्रोथ

कोका से भरपूर चॉकलेट बालों को स्वस्थ बनाए रखने में उपयोगी होती है. इसमें मौजूद खनिज ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन सही रखते हैं

नुकसान

एक निश्चित मात्रा से ज्यादा डार्क चॉकलेट खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. पहले अपने डॉक्टर से जरूरी परामर्श लें.

चॉकलेट

अगर चॉकलेट में कैफीन या थिओब्रोमिन जैसे कैमिकल मिले हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. हमेशा अच्छी कोको सामग्री से बनी चॉकलेट खाएं, जिसमें केमिकल कम और दूध ज्यादा हो.

VIEW ALL

Read Next Story