पोषक तत्व

लहसुन लगभग हर घर के किचन में मौजूद होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Sandhya Yadav
May 30, 2023

काफी फायदेमंद

लहसुन मिलाकर खाने के भोजन का स्वाद तो 4 गुना बढ़ ही जाता है, वहीं, यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

संक्रामक रोगों को रोकने में मदद

लहसुन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिनकी वजह से संक्रामक रोगों को रोकने में मदद मिलती है. जैसे कि विटामिन सी, विटामिन B 6, फाइबर, प्रोटीन और मैंग्नीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप हर रोज लहसुन की एक कच्ची कली खाते हैं तो आपको कौन-कौन से बड़े फायदे होंगे?

पाचन

हर रोज सुबह एक कली कच्चा लहसुन खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. लहसुन खाने से डाइजेस्टिव जूस के पीएच में सुधार होता है और पाचन क्रिया सुचारू रूप से चलने लगती है.

ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर के लोगों के लिए हर रोज कच्चे लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सुबह खाली पेट एक कच्ची लहसुन की कली जरूर खानr चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

किडनी

किडनी से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन लाभदायक होता है. कच्ची लहसुन की कली में एलिसिलिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो कि किडनी के लिए फायदेमंद होता है.

इम्यूनिटी

तमाम तरह के संक्रमण से बचने के लिए इंसान को रोज एक लहसुन की कच्ची कली खानी चाहिए. इससे शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और तमाम रोगों से लड़ने के लिए मजबूती भी मिलती है.

वजन कंट्रोल

मोटापे से परेशान लोगों के लिए कच्चा लहसुन, वह भी खाली पेट काफी फायदेमंद माना जाता है. खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से वजन तेजी से कम होता है और शरीर में मौजूद चर्बी भी छूमंतर हो जाती है.

कैंसर से बचाव

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम करते हैं.

डिप्रेशन

मानसिक परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए कच्चे लहसुन का सेवन रामबाण इलाज माना जाता है. हर रोज लहसुन की कच्ची कली खाने से दिमाग संतुलित अवस्था में रहता है और डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती है.

VIEW ALL

Read Next Story