दूध-रोटी

अक्सर अपने घर के बड़े-बुजुर्गों को देखा होगा कि वह रात में डिनर के लिए दूध-रोटी खाना पसंद करते हैं.

Sandhya Yadav
Jun 03, 2023

फायदों से अंजान

आजकल के लोगों को दूध रोटी के फायदे नहीं पता हैं, इस वजह से वह इसे खाना भी कम ही पसंद करते हैं

अलग-अलग भोजन

ज्यादातर लोग रात में खाने के समय दाल-चावल, दाल-रोटी, सब्जी-रोटी खाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ ही लोग दूध-रोटी का सेवन करते हैं.

फायदे

आज हम आपको दूध रोटी के चलते दमदार फायदे बताएंगे कि आप भी रात में के डिनर में दूध रोटी खाना पसंद करेंगे. यह सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक मानी जाती है.

कमजोरी भगाए

दूध रोटी में कई तरह के पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. यह शरीर को हाई लेवल ऊर्जा प्रदान करती है. ऐसे में शरीर में कमजोरी महसूस होने वाले लोगों को रात में दूध रोटी खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है.

तनाव दूर करे

तनाव से गुजर रहे लोगों को दूध रोटी काफी कारगर साबित होती है. हर रोज रात में सोने से पहले दूध रोटी का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

वजन बढ़ाए

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग चाह कर भी अपना वजन नहीं बढ़ा पाते हैं. ऐसे में दुबले पतले लोगों के लिए रोज रात में रोटी और दूध का सेवन करना फायदेमंद रहेगा. दूध रोटी में पर्याप्त कैलोरी, फैट और कार्ब्स होते हैं, जो कि सेहत को मजबूती प्रदान करते हैं.

एसिडिटी भगाए

रात को सोने से पहले दूध और रोटी का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से एसिडिटी-गैस जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इसके साथ ही पाचन क्रिया भी सुचारु रुप से चलती है.

अनिद्रा भगाए

ज्यादा तला-भुना खाने से अक्सर लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है. ऐसे में जो लोग हर रात सोने से पहले दूध रोटी का सेवन करते हैं, उन्हें अच्छी नींद तो आती ही है, साथ ही उनका भोजन भी बड़ी ही आसानी से पच जाता है.

कब्ज भगाए

कब्ज की समस्या झेल रहे लोगों के लिए दूध रोटी बहुत ही कारगर उपाय मानी जाती है. इसके सेवन से कब्ज को दूर किया जा सकता है.

बीमारियों से बचाव

दूध रोटी में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन ई, मैग्नीशियम और हल्दी फैट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. रात में दूध रोटी के सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है.

VIEW ALL

Read Next Story