सेहत की चिंता

गर्मियां शुरू होते ही सबसे पहले लोगों को अपनी सेहत की चिंता सताने लगती है.

Sandhya Yadav
Jun 06, 2023

सेहत का ख्याल जरूरी

चिलचिलाती और झुलसा कर रख देने वाली गर्मी में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है. ऐसे में कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं लेकिन इन से सेहत को फायदे के वजह और नुकसान होते हैं.

हेल्दी फूड्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर को अंदर से ठंडक देने के लिए आपको कुछ हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी और शरीर गर्मी से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार रहेगा.

खीरा

गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए खीरा काफी फायदेमंद माना चाहता है. इसे लोग सलाद या फिर रायते के रूप में खा सकते हैं.

तरबूज

पेट को ठंडा रखने के लिए गर्मियों में तरबूज से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं होता है. यह शरीर में पानी की पूर्ति तो करता ही है, साथ ही वजन घटाने में भी मददगार होता है.

कटहल

कटहल को सब्जी और फल दोनों के रूप में खाया जा सकता है. यह गर्मियों में पेट को काफी फायदे पहुंचाता है.

फूलगोभी

गर्मियों में पेट के लिए फूलगोभी भी काफी अच्छा ऑप्शन मानी जाती है. इसे लोग सलाद या फिर सब्जी के रूप में खाते हैं.

टमाटर

गर्मियों में लोग टमाटर को सब्जी और सलाद के रूप में खाते हैं. इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

बैंगन

गर्मियों में बैंगन की सब्जी खाना सेहत के लाभदायक माना जाता है. लोग इसे भरवा रूप में भी बनाते हैं.

नींबू

यह तो आपको पता ही होगा कि नींबू गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. नींबू पानी पीने से गर्मियों में शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है और यह शरीर को ठंडा रखने में भी काफी मदद करता है.

लौकी

लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मौजूद प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट गर्मियों में सेहत को कई गुना फायदा देते हैं. इस की तासीर ठंडी होती है.

खरबूजा

खरबूजा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर खरबूजा भी गर्मियों में शरीर के लिए फायदेमंद और ठंडा माना जाता है. इसे खाने के बाद कूल और रिफ्रेशिंग महसूस होता है.

VIEW ALL

Read Next Story