छाछ का सेवन करने से मिलेगी राहत

अगर आप गैस से परेशान हैं तो आपको छाछ का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो आपके शरीर में बनने वाले गैस्ट्रिक एसिड को नियंत्रित करके आपको गैस से राहत देता है.

Dec 06, 2023

केले का सेवन गैस की समस्या में लाभदायक

अगर गैस की समस्या बढ़ जाती है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो आपके शरीर में गैस को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

तुलसी की पत्तियों का सेवन कर गैस को दुर करें

गैस बनने की समस्या होने पर आप तुलसी की पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं. आप इसकी पत्तियां खा सकते हैं या फिर इसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी-अल्सर गुण होते हैं जो हमारे शरीर में बनने वाले गैस्ट्रिक एसिड के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं.

पुदीने का सेवन गैस के लिए कारगर

गैस की समस्या से बचने के लिए आप पुदीने का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर गैस की समस्या से राहत दिलाता है और पुदीना कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी कारगर है.

दालचीनी गैस से छुटकारा दिलाए

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो स्वाद और सेहत के लिहाज से बेहतर है क्योंकि इसमें प्राकृतिक एंटी-एसिड गुण होते हैं जो हमारे शरीर में गैस की समस्या को दूर करने में असरदार है.

अजवाइन का सेवन कर रिलैक्स महसूस करें

अजवाइन का सेवन करने से आप गैस की समस्या से राहत पा सकते हैं क्योंकि इसमें थाइमोल नामक यौगिक होता है जो गैस से छुटकारा दिलाने में हमारी सहायता करता है.

जीरे खाने से गैस से गैस से राहत

जीरे में एसिड न्यूट्रलाइजर पाया जाता है जो शरीर में बनने वाले गैस्ट्रिक एसिड को कम करने में मदद करता है, जिससे आप रिलैक्स महसूस करते हैं. Disclaimer : प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

VIEW ALL

Read Next Story