ग्रैंड सेंट्रल, न्यूयॉर्क सिटी, यूएसए:

ग्रैंड सेंट्रल संभवतः पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन, ग्रैंड सेंट्रल बीक्स-आर्ट वास्तुकला का एक उत्कृष्ट नमूना है, जिसमें एक राजसी मुख्य समागम, एक दिव्य छत भित्ति चित्र और चार मुख वाली ओपल घड़ी है, इसमें कई दुकानें, रेस्तरां और राष्ट्रपतियों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक गुप्त मंच भी है.

Oct 25, 2023

लीज-गुइलमिन्स रेलवे स्टेशन

सैंटियागो कैलात्रावा द्वारा डिज़ाइन किया गया, इस भविष्य के स्टेशन में एक गुंबददार ग्लास और स्टील चंदवा है जो पांच प्लेटफार्मों और प्रवेश द्वार को कवर करता है, स्टेशन खुला और हवादार है, इसमें कोई दीवार या सामने का हिस्सा नहीं है, यह आधुनिक इंजीनियरिंग और डिज़ाइन का अद्भुत उदाहरण है.

कानाज़ावा स्टेशन, जापान

रेलवे स्टेशन पुराने और नए का एक अद्भुत विरोधाभास, कनाज़ावा स्टेशन के सामने एक पारंपरिक लकड़ी का टोरी गेट और प्रवेश द्वार पर एक आधुनिक कांच का गुंबद है, गुंबद को मोटेनाशी डोम कहा जाता है, जिसका जापानी में अर्थ है "स्वागत", स्टेशन में सोने की पत्ती वाले स्तंभ भी हैं, जो शहर के प्रसिद्ध शिल्प को दर्शाते हैं.

सेंट पैनक्रास इंटरनेशनल स्टेशन, लंदन, यूके

लंदन के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक, सेंट पैनक्रास एक विक्टोरियन गोथिक कृति है, जिसमें लाल-ईंट का मुखौटा, एक क्लॉक टॉवर और एक शानदार धनुषाकार छत है, यह यूरोस्टार टर्मिनल का भी घर है, जो लंदन को पेरिस और ब्रुसेल्स से जोड़ता है, स्टेशन पर कई सुविधाएं हैं, जिनमें एक होटल, एक शैंपेन बार और जॉन बेटजमैन की एक मूर्ति शामिल है.

गारे डे स्ट्रासबर्ग, फ्रांस

आधुनिक मोड़ वाला एक ऐतिहासिक स्टेशन, गारे डे स्ट्रासबर्ग में 19वीं सदी की नवशास्त्रीय इमारत है जो 21वीं सदी के कांच के खोल से घिरी हुई है, शेल एक चमकदार और विशाल प्रभाव पैदा करता है, साथ ही स्टेशन की ऊर्जा दक्षता में भी सुधार करता है। यह स्टेशन यूरोप में हाई-स्पीड ट्रेनों का एक प्रमुख केंद्र है.

एस्टा काओ डे साओ बेंटो, पोर्टो, पुर्तगाल

पुर्तगाली कला नोव्यू का एक शानदार उदाहरण, एस्टाकाओ डे साओ बेंटो को 20,000 से अधिक नीली और सफेद टाइलों से सजाया गया है जो पुर्तगाल के इतिहास और संस्कृति के दृश्यों को दर्शाते हैं, टाइलों को जॉर्ज कोलाको द्वारा चित्रित किया गया था, जो देश के सबसे प्रमुख टाइल कलाकारों में से एक थे.

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई, भारत

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पहले विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाने वाला यह स्टेशन गुंबदों, शिखरों, मेहराबों और नक्काशी के साथ गॉथिक और भारतीय शैलियों का मिश्रण है, इसे फ्रेडरिक विलियम स्टीवंस द्वारा डिजाइन किया गया था, जो लंदन में सेंट पैनक्रास से प्रेरित थे,यह स्टेशन यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और मुंबई के औपनिवेशिक अतीत और जीवंत वर्तमान का प्रतीक है.

सदर्न क्रॉस स्टेशन, मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया

सदर्न क्रॉस स्टेशन एक समसामयिक डिज़ाइन जो एक घूमती हुई लहर या हवा से बहने वाली पाल जैसा दिखता है, सदर्न क्रॉस स्टेशन की एक विशिष्ट छत है जो 60,000 वर्ग मीटर में फैली हुई है, छत ETFE (एथिलीन टेट्राफ्लुओरोएथिलीन) से बनी है, जो एक हल्की और पारभासी सामग्री है जो प्राकृतिक रोशनी और वेंटिलेशन की देती है.. यह स्टेशन मेलबर्न का मुख्य इंटरसिटी और क्षेत्रीय परिवहन केंद्र है.

बार्नेवेल्ड नूर्ड स्टेशन , नीदरलैंड

विस्तार की आवश्यकता वाले एक छोटे स्टेशन के लिए एक रचनात्मक और टिकाऊ समाधान, बार्नेवेल्ड नूर्ड स्टेशन को पुनर्नवीनीकरण शिपिंग कंटेनरों का उपयोग करके बनाया गया था जिन्हें चमकीले रंगों में ढेर और चित्रित किया गया था, स्टेशन को एनएल आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया था.

VIEW ALL

Read Next Story