आजकल बॉडी वॉश का जमाना है और ऐसे में घर में साबुन की टिकिया खरीदना या इस्तेमाल करना थोड़ा पुराना फैशन हो गया है.

Zee Rajasthan Web Team
Sep 07, 2023

कई फैंसी होटल आदि में डिजाइनर साबुन की टिकिया रखी होती है जिसका इस्तेमाल ही नहीं हो पाता है.

क्या आपको पता है कि साबुन की टिकिया के बहुत ही यूनिक यूज हो सकते हैं?

अगर अलमारी में मॉइश्चर है या फंगस हो रही है, तो कोशिश करें कि पहले उसे साफ कर लिया जाए और फिर साबुन रखा जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि मॉइश्चर के कारण साबुन गल सकता है और आपकी अलमारी में रखे सामान को खराब कर सकता है.

अगर आपकी अलमारी जाली वाली है जैसे किचन आदि में होती है, तो उसमें भी साबुन आसानी से रखा जा सकता है.

पौधों के लिए नेचुरल बग रिपेलें

अगर आप साबुन की टिकिया फेंकने के बारे में सोच रही हैं, तो पौधों के लिए नेचुरल बग रिपेलेंट भी बना सकती हैं.ऐसा उन पौधों के लिए कीजिए जिन्हें ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है.इनडोर प्लांट्स के लिए तो यह बहुत अच्छा साबित हो सकता है.

जूतों की बदबू को दूर कर सकती है

किसी जूते से बहुत बदबू आ रही है, तो आप उसके अंदर भी साबुन की टिकिया रख सकती हैं.शू-रैक के साथ भी ऐसा ही होगा जैसा हाल वॉर्डरोब के साथ होता है.जूतों से पसीने की बदबू पूरी तरह से हटाने के लिए आपको इनमें रात भर साबुन की टिकिया रखनी होगी.

कीड़े के काटने पर दर्द से राहत

कीड़ों के काटने से दर्द बहुत बढ़ जाता है, लेकिन अगर तुरंत आपके पास कोई एंटीसेप्टिक क्रीम नहीं है, तो आप उसकी जगह साबुन में थोड़ा सा पानी लगाकर उसे चोट वाली जगह पर रब कर सकती हैं.

रूम फ्रेशनर

रूम फ्रेशनर की तरह से सेंटेड कैंडल्स या फिर फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अगर आपके पास कुछ नहीं है, तो एक टिशू पेपर में कवर करके साबुन को किसी टेबल टॉप पर रख दीजिए.आप टिशू पेपर में एक-दो छेद भी कर सकती हैं.

साबुन को कमरे में किसी ऐसी जगह बिल्कुल ना रखें जिससे इसके गलने की या रेसिड्यू छोड़ने जैसी परेशानी हो सकती है. इसलिए इसे हमेशा कवर करके ही रखें.

VIEW ALL

Read Next Story